बारालाचा दर्रे में एक फुट हिमपात, मनाली-लेह मार्ग बंद होने से सैंकड़ों वाहन फंसे

punjabkesari.in Saturday, Oct 31, 2020 - 08:47 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): बारालाचा दर्रे में एक फुट ताजा हिमपात हुआ है, जिससे मनाली-लेह मार्ग बंद हो गया है। बारालाचा दर्रे के दोनों ओर दारचा व सरचू में सैंकड़ों वाहन फंस गए हैं। सेना के काफिले सहित लेह-लद्दाख के लोगों का अभी बारालाचा दर्रा होते हुए आना-जाना लगा हुआ है। दूसरी ओर शिंकुला दर्रे में भी एक फुट बर्फबारी होने से जांस्कर घाटी का भी मनाली से संपर्क कट गया है। रोहतांग दर्रे में भी 3 इंच बर्फबारी हुई है। अटल टनल बनने से रोहतांग दर्रे से निजात मिल गई है तथा मनाली का केलांग से संपर्क बना हुआ है।
PunjabKesari, Snowfall Image

शुक्रवार को भी गिरे थे बर्फ के फाहे

शुक्रवार को भी बारालाचा दर्रे में बर्फ  के फाहे गिरे थे लेकिन वाहनों की आवाजाही दिनभर सुचारू रही थी। जिस्पा निवासी कालजंग व रमेश ने बताया कि रात को जब सोए तो मौसम ठीक था लेकिन सुबह 4 इंच बर्फ  देखकर ग्रामीण हैरान थे। उन्होंने बताया कि दारचा, जिस्पा व योचे सहित आसपास के क्षेत्रों में 4 से 6 इंच तक बर्फ गिरी है।
PunjabKesari, Snowfall Image

केलांग में भी 2 इंच बर्फ बारी

जिला मुख्यालय केलांग में भी 2 इंच बर्फ  गिरी है। कालजंग ने बताया कि उनके होटल में भी पर्यटक रुके हुए हैं। जिला मुख्यालय केलांग के साथ लगती सभी चोटियों पर बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। एसडीएम केलांग राजेश भंडारी ने लेह की ओर जाने वाले लोगों से आग्रह किया है कि मौसम साफ  होने तक कोई भी वाहन चालक जोखिम न उठाए।

लेह मार्ग पर्यटकों के लिए बंद

एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि बीआरओ की सलाह पर लेह मार्ग पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है। सरचू में फंसे पर्यटक वाहनों को मनाली लाने का प्रयास किया जा रहा है। बारालाचा दर्रे में बर्फबारी को देखते हुए एक नवम्बर तक सभी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। लाहौल-स्पीति पुलिस ने सोशल मीडिया में भी जानकारी शेयर कर एक नवम्बर तक सफर नहीं करने का आग्रह किया है। बारालाचा दर्रे में एक फुट से अधिक बर्फ  जमा हो गई है।

पर्यटक वाहनों को स्तींगरी से आगे जाने की अनुमति नहीं

उन्होंने बताया कि खतरे को देखते हुए तथा बीआरओ की सलाह से पर्यटक वाहनों को स्तींगरी से आगे जाने की अनुमति नहीं रहेगी। सेना के काफिले सहित घरों की ओर जाने वाले लोगों को फोर व्हील ड्राइव वाहनों में ही जाने की अनुमति दी गई है। सामान लेकर लेह जा रहे ट्रकों को भी मौसम साफ  रहने की सूरत में रविवार से जाने की अनुमति दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News