रोहतांग दर्रे में बर्फीली हवाओं का कहर, गुलाबा में फंसे लोगों ने भूखे-प्यासे काटा दिन(Video)

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 11:26 AM (IST)

मनाली (सोनू): बीआरओ भी लाहौल के लोगों को राहत नहीं दे पाया है। रोहतांग दर्रे में बर्फीली हवाओं ने डेरा डाल दिया है। रोहतांग बहाली की बात सुनकर लाहौल की ओर से सुबह 11 बजे कोकसर से 35 गाड़ियाें का काफिला रोहतांग की ओर रवाना हुआ जबकि मनाली से भी 50 गाड़ियां गुलाबा जा पहुंचीं। प्रशासन ने पहले कोकसर से गुलाबा और फिर गुलाबा से कोकसर की ओर गाड़ियां भेजने का निर्णय लिया। कोसकर से चला 30 गाड़ियाें का काफिला रोहतांग के पास राक्षी ढांक में आकर फंस गया। बर्फीली हवाएं चलने से बर्फ  इधर-उधर से उड़कर सड़क में आ गई, जिस कारण कोई भी वाहन चढ़ नहीं पाया और वहीं फंसकर रह गया।
PunjabKesari, Gulaba Barrier Image

राक्षी ढांक से आगे नहीं चढ़ पाए वाहन

वाहन चालकों ने अपनी ओर से हरसंभव प्रयास किया लेकिन शाम तक वाहन राक्षी ढांक से आगे नहीं बढ़ पाए। लाहौल की ओर से जब वाहन रोहतांग नहीं पहुंचे तो मनाली की ओर से गुलाबा में रोके गए वाहनों को भी रोहतांग जाने की अनुमति नहीं दी गई। लाहौल की ओर राक्षी ढांक में लोग भूखे-प्यासे फंसे रहे। बात बनती न देख पुलिस ने सभी वाहनों को कोकसर वापस भेज दिया। गुलाबा पुलिस को जब राक्षी ढांक में वाहनों के काफिले के फंसे होने का पता चला तो उसने भी मनाली से आई 50 गाड़ियाें को वापस मनाली भेज दिया। गुलाबा में लगभग 500 लोग घर पहुंचने की उम्मीद लिए दिनभर भूखे-प्यासे बैठे रहे।

सांसद रामस्वरूप शर्मा नहीं उठा रहे फोन

बीडीसी मैंबर ङ्क्षतदी संजीव कुमार ने बताया कि 2 दिन से लगातार मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा को फोन कर रहा हूं। उन्हें रोहतांग दर्रे और रोहतांग टनल के बारे में अवगत करवाना था लेकिन सांसद महोदय 2 दिन से लगातार फोन करने के बाद भी फोन नहीं उठा रहे हैं, जिससे लाहौल की जनता में रोष है। उन्होंने कहा कि बीआरओ द्वारा रोहतांग बहाल करने से वे खुश थे तथा आज घर जा रहे थे लेकिन रोहतांग दर्रे में बर्फीली हवाओं ने राहगीरों का रास्ता रोक दिया। उन्होंने बीआरओ से आग्रह किया कि कुछ दिन के लिए राक्षी ढांक से राहनीनाला तक अपनी मशीनरी खड़ी रखे ताकि फंसने की सूरत में मशीनरी की मदद मिल सके।

फॉर व्हील ड्राइव वाहन प्रयोग करें लोग

उधर, बीआरओ कमांडर कर्नल उमाशंकर ने बताया कि सड़क पर बर्फ  जम रही है। उन्होंने कहा कि लोग फॉर व्हील ड्राइव वाहन का ही प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि राहनीनाला में बीआरओ ने मशीन तैनात कर दी है तथा लाहौल की ओर भी मशीन तैनात की जाएगी ताकि राहगीरों की यथासंभव मदद की जा सके।

प्रशासन की टीम लेगी मनाली से कोकसर तक सड़क का जायजा

डीसी लाहौल-स्पीति केके सरोच का कहना है कि मौसम साफ रहा तो बुधवार को बीआरओ के अधिकारियों संग प्रशासन की एक टीम मनाली से कोकसर तक ही सड़क का जायजा लेगी और सब कुछ ठीक पाए जाने के बाद वाहनों की आवाजाही करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने बीआरओ से आग्रह किया कि जिन स्थलों पर वाहन फंस रहे हैं। उन स्थलों पर अपनी मशीनों संग जवानों को तैनात करे ताकि वाहनों की आवाजाही दर्रे पर आसानी से करवाई जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News