'चिट्टे' की गिरफ्त में हिमाचल, पुलिस से बचने को तस्कर ले रहे लड़कियों का सहारा

Monday, Aug 26, 2019 - 11:10 AM (IST)

बिलासपुर (प्रकाश): पड़ोसी राज्यों से हिमाचल में आई हैरोइन यानी चिट्टे जैसे नशे की बुराई प्रदेश में तेजी से फैल रही है। वहीं इस नशे ने बिलासपुर के युवाओं व किशोरों को भी बड़ी तेजी से अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। इस वर्ष जिला पुलिस द्वारा मादक पदार्थ चिट्टे के खिलाफ हुई कार्रवाई से स्पष्ट है कि पिछले एक-डेढ़ वर्ष से हैरोइन (चिट्टा) का अवैध धंधा तेजी से बढ़ा है। आंकड़े बताते हैं कि हैरोइन के नशे ने किशोरों व युवाओं को बड़ी तेजी से अपने जाल में फंसाया है।

चिट्टे के साथ पकड़े 57

जिला पुलिस द्वारा मादक पदार्थों के गोरख धंधे को रोकने के कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। ये प्रयास कार्रवाई के रूप में होते हैं। लेकिन इन सब प्रयासों का सकारात्मक नतीजा कब मिलेगा यह कहना मुश्किल है। जिला पुलिस के आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष के 8 माह में ही पुलिस ने चिट्टे के ही 40 मामले पकड़े हैं जिनमें 542.23 ग्राम चिट्टा बरामद हुआ है। वहीं इन चिट्टे के मामलों में एक युवती सहित 57 लोग आरोपी हैं। इसके अतिरिक्त जिला पुलिस ने 3 किलो 276 ग्राम चरस, 20 किलो 500 ग्राम भुक्की, 500 ग्राम अफीम, 480 टैबलेट व 100 बोतलें कफ-सिरप की बरामद की हैं। हालांकि जिला पुलिस अभी तक केवल नशेडिय़ों व चिट्टे के छोटे-मोटे सप्लायरों तक ही पहुंच पाई है। मुक्कमल तौर पर नसों में घुलते इस नशे को रोकना और इसके मुख्य सरगना पर नकेल कसना बाकी है।

पंजाब के डीलरों के संपर्क में स्थानीय युवा

चिट्टे के कारोबार में लगी बड़ी मछलियों तक पुलिस की पहुंच आसान नहीं लग रही है। मजबूत नैटवर्क और प्लाङ्क्षनग से इस काले धंधे को अंजाम दिया जा रहा है। नशा माफिया के तार जिला के कुछ युवाओं के साथ जुड़े हैं। जानकारी के अनुसार पंजाब व दिल्ली में बैठे बड़े तस्करों ने जिला के कुछ युवकों को अपने इस कारोबार में शामिल किए हैं। यह युवा पंजाब में बैठे डीलरों के लिए एजैंटों व सप्लायर के रूप में कार्य कर रहे हैं। स्थानीय युवाओं को पंजाब व दिल्ली ही बुलाया जाता जहां उन्हें चिट्टे की छोटी-छोटी खेपें युवकों के माध्यम से बेचने हेतु दी जाती हैं। विशेष बात ये भी कि स्थानीय युवा कार इत्यादि में इस नशे को बिलासपुर नहीं लाते अपितु ये बसों में आम आदमी की तरह यात्रा करते हैं। वहीं नशा तस्करों ने पुलिस से बचने के लिए अब इसकी सप्लाई लड़कियों द्वारा भी करवाई जा रही है।

नशे की गिरफ्त में क्यों पहुंच रहे युवा

सवाल यह है कि आखिर किस वजह से युवा नशे की तरफ जा रहे हैं। एक वजह तो बेरोजगारी है। जिला के रोजगार कार्यालयों में लगभग 54,621 बेरोजगार पंजीकृत हैं। इतनी संख्या में जब युवा बेरोजगार होंगे तो उनकी हताशा बढ़ेगी और उनका नशे की तरफ आकॢषत होना अतिशोयक्ति नहीं होगी। इसके साथ माता-पिता बच्चों के लाड़ प्यार के चक्कर में उनकी हर अच्छी बुरी आदत को नजर अंदाज करते हैं। इसकी वजह से बच्चा वो काम करने लगता है जो परिवार को संकट में डाल देता है और अपना जीवन भी बर्बाद कर लेता है।
 

kirti

Related News

Bilaspur पुलिस की स्पैशल टीम ने पकड़ी 29.19 ग्राम चिट्टे की खेप, एक तस्कर गिरफ्तार

Shimla: कोटखाई पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दिल्ली के चिट्टा तस्कर सहित 2 स्थानीय ड्रग पैडलर गिरफ्तार

Shimla: अंतरराज्यीय ड्रग रैकेट का भंडाफोड़, दिल्ली के चिट्टा तस्कर सहित 2 ड्रग पैडलर गिरफ्तार

Una: हरोली में नशे का सौदागर चिट्टे सहित काबू, पुलिस को ऐसे मिली सफलता

Kangra: पुलिस की नशे खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 2 युवकों से चिट्टा बरामद

Shimla: पुलिस की चिट्टाखोरों के खिलाफ कार्रवाई, कार में युवक से चिट्टा बरामद

Bilaspur: पुलिस ने कार के डैशबोर्ड से बरामद किया चिट्टा, सुंदरनगर के 2 लोग गिरफ्तार

Shimla पुलिस की बड़ी कामयाबी, अंतर्राज्यीय चिट्टा तस्करी गिरोह का सरगना गिरफ्तार

Sirmaur: रिश्तेदार ने नाबालिग लड़की के साथ कर डाली ये गंदी हरकत, पुलिस ने किया गिरफ्तार

शिमला के कोटखाई में 460 ग्राम चिट्टा बरामद, अब चीड़ की पत्तियां बनेंगी कमाई का जरिया, हिमाचल की बड़ी खबरें पढ़ें सिर्फ यहां