Shimla: शहर में मिलेगी स्मार्ट पार्किंग की सुविधा, ऑनलाइन एप से जुड़ेंगी 11 बड़ी पार्किंग

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 05:16 PM (IST)

शिमला (वंदना): राजधानी शिमला के लोगों और बाहरी राज्यों से शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों को शहर में जल्द ही स्मार्ट पार्किंग की सुविधा नगर निगम देने जा रहा है। लोग घर बैठे ही शहर की 11 बड़ी कार पार्किंगों में खाली जगह को तलाश कर अपना स्लॉट बुक करवा सकेंगे। इसके लिए निगम ने एप तैयार कर ली है। शहर की पार्किंगों में लगे सीसीटीवी को एमसी एप से जोड़ा जा रहा है। एप के जरिए शिमला सिटी की जो बड़ी कार पार्किंगें हैं, उनमें कहां पर जगह है या नहीं इसकी जानकारी मिल सकेगी।

स्मार्ट कैमरों को एप से ऐसा जोड़ा जा रहा है कि इनमें यदि कोई पर्यटक कालका या फिर शहर में प्रवेश करने के दौरान पार्किंग के लिए कोई भी लोकेशन डालेगा तो उसमें तुंरत ही पार्किंग में जगह होने और फुल होने की जानकारी मिल सकेगी। इसकी ऑनलाइन ही एप के जरिए स्थानीय लोग घर बैठे ही पेमैंट भी कर सकेंगे। निगम लोगों की दी जानी वाली सुविधाओं को एप के माध्यम से ऑनलाइन करने जा रहा है। निगम ने विदेशी कंपनी को इसका काम सौंपा है।

इसको लेकर जल्द ही प्रशासन कंपनी के अंतिम बैठक करने जा रहा है। शुरूआती चरण में 11 प्रमुख पार्किंगों को जोड़ा जाना है। उसके बाद अन्य पार्किंगें भी इस एप से जुड़ सकेगी। शिमला शहर में स्मार्ट पार्किंग की सुविधा शहर के लोगों को नगर निगम यूरोपियन यूनियन प्रोजैक्ट की मदद से देने जा रहा है। इस प्रोजैक्ट के तहत करीब 3 करोड़ रुपए की फंडिंग नगर निगम को मिलेगी। इसके बाद शहर की यैलो लाइन पार्किंग को भी इससे जोड़ने की योजना है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News