ज्वालामुखी में श्रावण अष्टमी मेलों की धूम, कड़े सुरक्षा पहरे के बीच शक्तिपीठों में उमड़े श्रद्धालु

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2019 - 01:20 PM (IST)

 ज्वालामुखी (पंकज शर्मा) : विश्व विख्यात शक्ति पीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में श्रावण अष्टमी नवरात्र मेला आज से शुरू हो गया है। जिसके चलते मंदिर परिसर को रंग-बिरंगे फूलों से दुल्हन की तरह सजाया गया है। दरअसल ये मेले 10 अगस्त तक चलेंगे। बता दें मंदिर में श्रावण अष्टमी मेलों का शुभारभ एसडीएम अंकुश शर्मा ने ज्वाला मां का पूजन और कन्या पूजन करने के साथ किया। श्रावण मेलों के पहले दिन ही दूर-दूर से श्रद्धालु मंदिर में पहुंचना शुरू हो गए हैं।
PunjabKesari

इन मेलों के दौरान धारा 144 लागू रहेगी और नारियल समेत ढोल नगाड़ों पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं को पीने के पानी की व्यवस्था,सफाई की व्यवस्था ,पार्किग की व्यवस्था ,और उनकी सुरक्षा की व्यवस्था शौचालय की व्यवस्था और बिजली की व्यवस्था सभी प्रकार के प्रबंध कर लिए गए है।
PunjabKesari
 

इसके साथ ही पुलिस बल को बुलाया गया है जिससे बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को मैटलडिडेक्टर से गुजरकर लाइनों में दर्शन करवाए जाएगें। नवरात्रों के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर प्रशासन ने तीन टाइम के लंगर की व्यवस्था भी की हुई है और प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं को मेडिकल कैंप भी लगाया गया है। जिसमें दवाइयां बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी। ज्वालामुखी मंदिर में सीसीटीवी से चप्पे चप्पे पर नजर रखी जाएगी।
PunjabKesari

इन नवरात्रों में लाखों की सख्या में श्रद्धालु पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व यूपी से आते है और ज्वाला मां का आशीर्वाद प्राप्त करते है आज पहला दिन है और लगातार हो रही बारिश से श्रद्धालुओं में काफी कमी नजर आ रही है पर प्रशसान ने बहुत अच्छे इंतजाम किए हुए है। ज्वालामुखी में पंजाब की बड़ी-बड़ी सस्थाएं लंगर लगाने के लिए आई हुई है। उन्होंने भंडारे का बहुत अच्छा इंतजाम किया हुआ है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News