23 दवाओं के फेल हुए थे सैंपल, 10 फार्मा उद्योगों को Show Cause Notice जारी

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 06:00 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): ड्रग विभाग ने 10 फार्मा उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रक संगठन (सीडीएससीओ) के ड्रग अलर्ट में इन उद्योगों की 26 दवाओं के सैंपल फेल हुए थे। कई उद्योगों की एक से अधिक दवाओं के सैंपल हुए हैं। हालांकि इन उद्योगों में एक उद्योग पहले से ही सील है। पिछले महीने इस दवा उद्योग की 5 दवाओं के सैंपल फेल हुए थे, इस माह भी करीब आधा दर्जन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। ड्रग विभाग ने इस मामले का कड़ा संज्ञान लिया है। प्रदेश में दवाओं के सैंपल लगातार फेल हो रहे हैं। इसके कारण प्रदेश की छवि भी खराब हो रही है। ड्रग विभाग ने ऐसे उद्योगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है।

2 वर्षों में एक ही उद्योग की 8 दवाओं के सैंपल हो चुके हैं फेल

विदित रहे कि सीडीएससीओ के आंकड़ों के अनुसार पिछले अढ़ाई वर्षों में देश में कुल 942 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इसमें हिमाचल में बनी दवाओं की संख्या 256 है। देश में दवाओं के कुल उत्पादन का करीब 40 फीसदी उत्पादन हिमाचल में ही हो रहा है। प्रदेश में करीब एक दर्जन उद्योग ऐसे हैं, जिनकी दवाओं के सैंपल बार-बार फेल हो रहे हैं। एक उद्योग के पिछले 2 वर्षों में 8 दवाओं के सैंपल फेल हो चुके हैं।

इन फार्मा उद्योगों की दवाओं के फेल हुए हैं सैंपल

ड्रग अलर्ट में प्रदेश की दवाओं के बार-बार सैंपल फेल होने के मामलों को देखते हुए सरकार ने ऐसे उद्योगों को ब्लैकलिस्ट करने का ऐलान किया था लेकिन अभी तक ऐसा होता नजर नहीं आया है। बीबीएन में दवाओं के सैंपल फेल होने के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसके बाद कालाअम्ब, पांवटा साहिब, परवाणु, सोलन, संसारपुर टैरेस व अन्य औद्योगिक क्षेत्रों के फार्मा उद्योगों के हैं।

2020 में 45 दवाओं के फेल हुए सैंपल

वर्ष 2020 में पिछले वर्षों की तुलना में दवाओं के सैंपल फेल होने का ग्राफ कुछ कम हुआ है। इसे पूर्व देश में जिन दवाओं के सैंपल फेल होते थे, उसमें हर तीसरी दवा हिमाचल की होती थी। अब यह आंकड़ा औसतन 4 हो गया है। जनवरी से अप्रैल तक देश में 174 दवाओं के सैंपल हुए हैं, इसमें हिमाचल में बनी 45 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं।  

संतोषजनक नहीं मिला जवाब तो होगी कार्रवाई

राज्य उप दवा नियंत्रक बद्दी मनीष कपूर ने बताया कि ड्रग विभाग ने 10 फार्मा उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। यदि इन उद्योगों के नोटिस का जवाब संतोषजनक नहीं होगा तो कार्रवाई की जाएगी। इन उद्योगों की दवाओं के सैंपल फेल हुए थे। इसके बाद यह कार्रवाई की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News