शिंकुला दर्रा हल्के वाहनों के लिए खुला, दारचा से आगे पर्यटकों की आवाजाही प्रतिबंधित

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 09:30 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): जिला लाहौल-स्पीति में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण शिंकुला दर्रा मार्ग सीमा सड़क संगठन के योजक परियोजना ने वीरवार को हल्के वाहनों के लिए खोल दिया है। जनवरी माह में भारी हिमपात होने के कारण यह मार्ग बंद हो गया था। सीमा सड़क संगठन योजक परियोजना के निदेशक कर्नल विकास गुलिया ने हरी झंडी दिखाकर जांस्कर की ओर से आए वाहनों को 16580 फुट ऊंचे दर्रे के टॉप से मनाली-चंडीगढ़ की ओर रवाना किया। 

गौरतलब है कि सामरिक दृष्टि के चलते योजक परियोजना ने इस नीमू पद्दुम-दारचा एनपीडी 300 किलोमीटर की सड़क को ऑल वैदर रोड बनाने के लिए कवायद तेज कर दी है। इस मार्ग को 23 जनवरी तक बहाल करने का लक्ष्य रखा था लेकिन शिंकुला दर्रे में भारी हिमपात के चलते 2 महीने के अंतराल में रिकाॅर्ड समय में विषम परिस्थितियों में शून्य से 25 डिग्री सैल्सियस तापमान में अथक प्रयासों से पुन: एक बार बहाल किया है। विकास गुलिया ने कहा कि शिंकुला दर्रे में 4 किलोमीटर के करीब लंबी सुरंग का निर्माण कार्य भी योजक परियोजना जल्द आरंभ करने जा रही है। इस सुरंग के निर्माण कार्य पर 1650 करोड़ के करीब निर्माण लागत का अनुमान है।

डीसी लाहौल-स्पीति सुमित खिमटा ने कहा कि इस मार्ग की संवेदनशीलता और वर्तमान में मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। एसडीएम पद्दुम, लाहौल और बीआरओ अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद पुलिस विभाग ने इस मार्ग पर अभी केवल स्थानीय फोर बाई फोर हल्के वाहनों को ही यात्रा करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। 

सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही वाहनों की आवाजाही की अनुमति होगी। आगामी आदेश तक दारचा से आगे पर्यटकों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। किसी भी पर्यटक वाहन को दारचा से आगे नहीं जाने दिया जाएगा, जिसके लिए पुलिस विभाग को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विकास गुलिया ने इस अवसर पर मार्ग की बहाली में जुटे अधिकारियों व श्रमिकों को सम्मानित किया। इस अवसर पर ऑफिसर कमांडिंग योजक परियोजना 126 आरसीसी अरविंद कुमार, ऑफिसर इंचार्ज अरविंद त्रिपाठी, सिद्धांत देशमुख, एसडीएम जांस्कर सोनम दोरजे और सरपंच सोनम नोरबू सहित अन्य योजक परियोजना के अधिकारीगण मौजूद रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News