कैदियों के बनाए निर्मित उत्पादों के मुरीद हुए शिमलावासी (Watch Video)

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2019 - 04:15 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों के जीवन स्तर में सुधार करने और समाज से जोड़ने के मकसद से जेल विभाग ने एक अलग मुहिम शुरू की है। सजा काट रहे कैदियों के अन्दर उनकी कला को तराश कर उसे उजागर करने के लिए हिमाचल प्रदेश कारागार विभाग लगातार काम कर रहा है ताकि सजा पूरी होने के बाद बंदी समाज में खुद को असहज ना महसूस करें।
PunjabKesari

शिमला केे गेेयटी थिएटर में कैदियों द्वारा निर्मित उत्पादों की दो दिवसीय प्रदर्शनी लगाई गई है जिसको शिमला के लोग खूब पसंद कर रहे है। पुलिस अधीक्षक जेल रंजना चौहान ने बताया कि कैदियों द्वारा जेल के अन्दर बनाये गए हैंडलूम, फर्नीचर और खाद्य उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री लगाई है। जिसमें जिला एवं मुक्त कारागार चम्बा, जिला एवं मुक्त कारागार धर्मशाला, आदर्श केंद्रीय कारागार नाहन, आदर्श केंद्रीय कारागार कंडा जेलों में रह रहे कैदियों द्वारा बनाएं गए उत्पाद प्रदर्शनी में लगाए गए है।
PunjabKesari

प्रदर्शनी का मकसद सजायाफ्ता बंदियों को रोजगार देना है ताकि वे अपने परिवार को जेल में रहकर भी पाल सके और सजा पूरी होने पर अपने आप को समाज में फिर से पुनर्स्थापित कर सके।
PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश की जेलों में सजा काट रहे कैदियों को रोजगार और सुधार के लिए कई तरह के कार्यक्रम शुरू किए गए हैं जिससे कैदी सजा के दौरान भी अपने परिवार का पेट पाल रहे हैं और खुद को समाज से जुड़ा हूं भी महसूस कर रहे है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News