मौसम विभाग का यैलो अलर्ट, 30 व 31 को गरज के साथ बरसेंगे मेघ

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 09:39 PM (IST)

शिमला (संतोष): पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से एक बार फिर प्रदेश में गरज के साथ मेघ बरसेंगे। इसके लिए मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से 30 व 31 मार्च को यैलो अलर्ट जारी करने के साथ कृषि व बागवानी को लेकर भी एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश/तूफान/ओलावृष्टि का ताजा स्पैल 29 मार्च से सक्रिय हो रहा है, जिससे आगामी 2 दिनों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। फिलहाल सोमवार को ऊना में अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान केलांग में -4.5 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया गया है। धर्मशाला में 12, नारकंडा में 8, कुफरी, मशोबरा व डल्हौजी में 7, सलूणी व भोरंज में 6 तथा करसोग व सुजानपुर टिहरा में 5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

मौसम केंद्र शिमला के अनुसार 29 मार्च को एक-दो स्थानों पर गर्जन व तडि़त की संभावनाएं हैं, जबकि 30 व 31 को एक-दो स्थानों पर गर्जन, तडि़त और ओलावृष्टि की संभावनाएं हैं। ऐसे में इन 2 दिनों में राज्य के मैदानी, निचली व मध्यम पहाडिय़ों में गर्जन, तडि़त व ओलावृष्टि की संभावना के कारण खड़ी फसलों, फलों के पौधों व नई पौध को नुक्सान होने के आसार हंै। संबंधित विभागों द्वारा जारी की गई सलाह व दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने की सलाह दी गई है।

अभी भी बंद हैं 73 संपर्क मार्ग
प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी व मैदानी इलाकों में हो रही बारिश के कारण दुश्वारियां जारी हैं। प्रदेश में अभी भी 73 संपर्क सड़कें बंद पड़ी हैं, जबकि 2 बिजली ट्रांसफार्मर और 3 पेयजल योजनाएं प्रभावित चल रही हैं। बाधित सड़कों में सबसे अधिक लाहौल-स्पीति में 66, चम्बा में 3, कांगड़ा में 2 और कुल्लू में 1 संपर्क सड़क शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News