शिमला की सबसे बड़ी टूटीकंडी बहुमंजिला कार पार्किंग पर नगर निगम ने किया कब्जा

Sunday, Dec 23, 2018 - 12:02 PM (IST)

शिमला (वंदना): राजधानी शिमला में सबसे बड़ी बहुमंजिला कार पार्किंग टुटीकंडी पर नगर निगम ने कब्जा कर लिया है। पार्किंग के संचालन को लेकर पर्यटन विभाग व नगर निगम के बीच चला आ रहा विवाद अब खत्म हो गया है। एशियन डिवैल्पमैंट बैंक की फंङ्क्षडग से शिमला शहर में एक हजार वाहनों को पार्क करने वाली पार्किंग का निर्माण पर्यटन विभाग ने किया है। करीब 82 करोड़ रुपए की लागत से पार्किंग का निर्माण किया गया है। विभाग ने शनिवार को नगर निगम को शहर की सबसे बड़ी कार पार्किंग हैंडओवर कर दी है। अब एम.सी. शहर की अन्य पार्किंग के साथ-साथ इस पार्किंग का संचालन करेगा।

इस पार्किंग के शुरू होने से पर्यटक सीजन में सैलानियों को पार्किंग की सुविधा मिल सकेगी। शनिवार को नगर निगम अधिकारियों ने मौके पर जाकर पार्किंग पर अपना कब्जा कर लिया है, साथ ही पार्किंग को शनिवार से ही आम जनता के लिए खोल दिया है। निगम ने यहां पर अपने 8 कर्मचारी तैनात कर दिए हैं जो पार्किंग का संचालन करेंगे। खास बात यह होगी कि 31 दिसम्बर तक शहर के स्थानीय लोग व सैलानियों के लिए यह पार्किंग फ्री में खोली गई है यानी गाड़ी पार्क करने पर लोगों से पार्किंग शुल्क की वसूली नहीं की जाएगी। इसके बाद नगर निगम जल्द ही पार्किंग के लिए टैंडर कॉल करेगा ताकि पार्किंग को चलाने के लिए ठेकेदार मिल सकें।

पर्यटन सीजन में लोगों को मिलेगी सुविधा

पर्यटन सीजन के दौरान सैलानियों को शिमला में पार्किंग की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। नगर निगम ने करीबन एक हजार से अधिक वाहनों को पार्क करने वाली पार्किंग आम जनता के लिए खोल दी है। इससे सैलानियों को सुविधा मिलेगी। पर्यटक यहां पर अपने वाहन पार्क कर सकते हैं। यहां मुख्यमंत्री जरयराम ठाकुर ने बीते 29 नवम्बर को इस बहुमंजिला कार पार्किंग का उद्घाटन किया था तब से लेकर अब तक यह पार्किंग बंद पड़ी हुई थी। अब इस पार्किंग को नगर निगम ने शुरू कर दिया है।

पार्किंग को लेकर यह था विवाद

नगर निगम ने 12 सितम्बर, 2013 को टुटीकंडी कार पार्किंग के लिए विभाग के आवेदन के बाद एन.ओ.सी. दी थी। एन.ओ.सी. लैटर में साफ दर्शाया गया कि पार्किंग का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इसे एम.सी. को हैंडओवर किया जाएगा। निगम ने सदन से पारित प्रस्ताव में साफ कहा था कि विभाग को एन.ओ.सी. तभी प्रदान की जाएगी यदि विभाग इस पार्किंग को नगर निगम को हैंडओवर करेगा लेकिन विभाग ने निगम को पार्किंग नहीं सौंपने पर पिछले एक महीने से यह विवाद चला आ रहा था। अब इस पार्किंग पर निगम का अधिकार है।
 

Ekta