प्रदेश में 4 सितम्बर से होंगे 9वीं से 12वीं कक्षा के मिड टर्म पेपर

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 06:53 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश में 4 सितम्बर से 9वीं से 12वीं कक्षा के मिड टर्म पेपर शुरू होंगे, जो 14 सितम्बर तक चलेंगे। शिक्षा विभाग ने इसकी डेटशीट जारी कर दी है। पेपर समाप्त होने के बाद विद्याॢथयों को उत्तर-पुस्तिकाएं स्कूलों में जमा करवानी होंगी। विभाग ने इसके लिए विद्याॢथयों क ो 18 सितम्बर तक का समय दिया है। 18 से 26 सितम्बर तक शिक्षकों को इन पेपरों का रिजल्ट तैयार करना होगा। इसके साथ ही इस बार उक्त कक्षाओं का 30 प्रतिशत सिलेबस कम होगा। पूर्व की भांति इस शैक्षणिक सत्र में भी सरकार ने यह व्यवस्था लागू की है। बीते वर्ष कोरोना काल में प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 30 प्रतिशत सिलेबस कम करने की घोषणा की थी, जिसे इस बार भी लागू किया गया है। विभाग ने फस्र्ट टर्म क ा सिलेबस तैयार कर इसे हर घर पाठशाला पोर्टल पर अपलोड भी किया है। ऐसे में विद्यार्थी उक्त पोर्टल पर सिलेबस के मुताबिक फस्र्ट टर्म के पेपर क ी तैयारी कर सकते हैं।

सितम्बर में स्कूल बंद रहे तो ऑनलाइन लिए जाएंगे पेपर
प्रदेश में यदि स्कूल सितम्बर में भी बंद रहते हैं, तो उक्त कक्षाओं के पेपर ऑनलाइन ही करवाए जाएंगे। इस दौरान 3 घंटे का पेपर लिया जाएगा। ऑनलाइन पेपर करने के बाद विद्यार्थियों क ो उत्तर-पुस्किता की फोटो लेकर व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजनी होगी। इस दौरान शिक्षक गूगल मीट के माध्यम से विद्यार्थियों पर नजर रखेंगे। उनके अभिभावकों को भी पेपर करते समय अपने बच्चों को चैक करना होगा। इस दौरान मल्टीपल च्वाइस व सब्जैक्टिव क्वैश्चन का रेशो 40:60 रहेगा। ऑनलाइन पेपर के दौरान हर दिन प्रश्न पत्र का पासवर्ड अलग रहेगा, जो सुबह पेपर से पहले संबंधित विषय के शिक्षक द्वारा विद्यार्थियों को भेजा जाएगा। इसके बाद ही विद्यार्थी प्रश्न पत्र डाऊनलोड कर सकेंगे।

28 अगस्त से पहले हर घर पाठशाला पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे प्रश्र पत्र
28 अगस्त से पहले हर घर पाठशाला पोर्टल पर प्रश्र पत्र अपलोड किए जाएंगे। यह पी.डी.एफ. फाइल होगी, जो लॉक्ड रहेगी। 28 अगस्त के बाद जिला उपनिदेशक इसका पासवर्ड स्कूल हैड को देंगे। इसके बाद विद्याॢथयों को प्रश्न पत्र भेजने की जिम्मेदारी स्कूल हैड की रहेगी। यदि स्कूलों में पेपर करवाए गए तो स्कूल हैड को इन प्रश्र पत्रों को प्र्रिंट करवाना होगा। यदि ऑनलाइन पेपर हुए तो इन प्रश्न पत्रों को प्र्रिंट करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह रहेगी डेटशीट
इस दौरान 4 सितम्बर को नौवीं और दसवीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर लिया जाएगा। 6 सितम्बर को विज्ञान, 7 सितम्बर को एस.एस.टी., 8 सितम्बर को संस्कृत, 9 सितम्बर को कम्प्यूटर, 10 सितम्बर को हिन्दी व 13 सितम्बर को गणित विषय का पेपर होगा। इसी तरह 11वीं और 12वीं कक्षा का आर्ट्स स्ट्रीम का 4 सितम्बर को पोल साइंस, 6 सितम्बर को अंग्रेजी, 7 सितम्बर को हिन्दी, 8 सितम्बर को इकोनॉमिक्स, 9 सितम्बर को इतिहास, 10 सितम्बर को कम्प्यूटर साइंस व 13 सितम्बर को ज्योग्राफी का पेपर लिया जाएगा। 11वीं और 12वीं के साइंस स्ट्रीम में 4 सितम्बर को फिजिक्स, 6 सितम्बर को अंगे्रजी, 9 सितम्बर को बायोलॉजी, 10 सितम्बर को कम्प्यूटर साइंस, 13 सितम्बर को कैमिस्ट्री और 14 को गणित का पेपर लिया जाएगा। उक्त कक्षाओं में कॉमर्स स्ट्रीम में 4 सितम्बर को बिजनैस स्टडी का पेपर होगा, जबकि 6 सितम्बर को अंग्रेजी, 8 सितम्बर को इकोनॉमिक्स, 10 सितम्बर को कम्प्यूटर साइंस और 13 सितम्बर को अकाऊंटैंसी का पेपर होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News