9 व 10 को बर्फबारी व बारिश के आसार

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 11:15 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में बर्फबारी व बारिश को लेकर एक बार फिर आसार बने हैं। मौसम विभाग ने 9 से 10 फ रवरी को बारिश व बर्फ बारी की संभावना जताई है, 11 फरवरी को मौसम साफ और 12 फरवरी को प्रदेश में मौसम के खराब रहने की संभावना है। सोमवार को प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ  के हल्के फ ाहे गिरे हैं, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश की हल्की बौछारें भी गिरी हैं। राजधानी शिमला में भी सुबह के समय हल्की बारिश हुई। प्रदेश में इस बार सर्दियों में बहुत कम बारिश-बर्फबारी हुई है।

खासकर सोलन, शिमला, मंडी और किन्नौर जिले में काफ ी कम बारिश हुई है। यही वजह है कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान अब रिकॉर्ड तोडऩे लगा है। धर्मशाला में 2008 के बाद पहली बार अधिकतम तापमान 4 फ रवरी को 23.2 डिग्री पहुंचा। प्रदेश के अन्य शहरों में भी तापमान सामान्य से 8 डिग्री सैल्सियस तक अधिक चल रहा है। ऐसे में 9 फरवरी से बारिश-बर्फ बारी होने के पूर्वानुमान से प्रदेशवासियों में फि र से आशा की किरण जगी है। हालांकि इस साल ज्यादातर बार मौसम विभाग का पूर्वानुमान स्टीक नहीं रहा है।

राजधानी में एक बार भी नहीं हुई बर्फबारी
शिमला शहर व आसपास के इलाकों में इस बार एक बार भी बर्फ बारी नहीं हुई। आलम यह कि शिमला के साथ लगते कुफ री में भी एक-दो बार हल्का हिमपात हुआ है। कुफ री से फ ागू के बीच की पहाडिय़ां 2 से 3 महीने तक बर्फ  रहती थी, लेकिन इस साल कुफरी में भी नाममात्र बर्फ  गिरी है। ऐसे में 9 फ रवरी के पूर्वानुमान ने फिर से उम्मीद जगाई है।

नवम्बर व दिसम्बर महीना भी बीता था सूखा
प्रदेश में नवम्बर और दिसम्बर महीने पूरी तरह सूखा बीत गया था। जनवरी में भी कांगड़ा, ऊना, लाहौल-स्पीति, चम्बा और सिरमौर में ही सामान्य बारिश-बर्फ बारी हुई है। अन्य जिलों में सामान्य से काफ ी कम बारिश हुई। फरवरी महीने के शुरू के 5 दिनों में 99 फ ीसदी कम बारिश-बर्फ बारी हुई है।

बारिश व बर्फ बारी को लेकर सबसे अधिक उम्मीद बागवानों को
 बारिश व बर्फ बारी की संभावना से किसानों-बागवानों की उम्मीदें फि र से जगी हैं। प्रदेेश में नवम्बर माह के बाद सामान्य से कम ही बारिश हुई है। बारिश कम होने के कारण प्रदेश में सूखे जैसे हालात हंै। ऐसे में किसान-बागवान उम्मीद लगाए बैठे हैं कि इस बार मौसम विभाग का अनुमान सच साबित होगा और किसानों-बागवानों को राहत मिलेगी। बारिश व बर्फबारी न होने से किसानों व बागवानों को नुक्सान उठाना पड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News