रिज के साथ धंस रहे हिस्से में बनी अवैध दुकानों को तोड़ने की तैयारी, नोटिस जारी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 05:17 PM (IST)

शिमला (वंदना): रिज के साथ लगता हिस्सा लगातार धंसता जा रहा है। यहां पर दरारें दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में प्रशासन ने यहां पर अवैध तरीके से बनी दुकानों को तोड़ने की तैयारी भी कर ली है। नगर निगम ने यहां पर अवैध तरीके से दुकानें बनाने वाले दुकानदारों को नोटिस जारी कर दिए हैं। इसके तहत दुकानों को खाली करने के आदेश दिए गए हैं जैसे ही दुकानदार दुकानें खाली कर देंगे, निगम इस जगह पर बनी दुकानों को तोड़ने की प्रक्रिया को शुरू कर देगा। यहां पर करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा दुकानें हैं, जिन्हें नगर निगम ने नोटिस थमाए हैं।

नगर निगम की नाक के नीचे ही यहां पर बड़े-बड़े ढारे टाइप दुकानें तैयार की गई हैं। नगर निगम ने इस पूरे जोन को अनसेफ घोषित किया है। फिलहाल दुकानें बंद हैं। प्रशासन ने नोटिस के तहत 7 दिनों में इसे खाली करने के आदेश दिए हैं। रिज के इस हिस्से को कैसे री-स्टोर किया जाएगा इसको लेकर नगर निगम प्लान तैयार करने में जुट गया है। निगम इस जगह की जियोलॉजिकल सर्वे करवाने जा रहा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि रिज के इस हिस्से की मिट्टी में कितनी मजबूती है और किस तरह का स्ट्रक्चर यहां पर बनाया जा सकता है।

बारिश होने से भूस्खलन का बढ़ा खतरा और गहरी हो सकती हैं दरारें
रिज के साथ लगते हिस्से में बारिश होने से भूस्खलन होने का खतरा भी बढ़ गया है। यहां पर दरारें बारिश से और भी गहरी हो सकती हैं। रिज का यह हिस्सा सिंकिंग जोन में आता है और यह लगातार धंस रहा है। बारिश होने से इस जगह के साथ ही रिज टैंक को लेकर भी खतरा हो सकता है। इस हिस्से के ठीक साथ में रिज टैंक है। ऐसे में यदि यहां पर भूस्खलन होता है तो इससे टैंक को खतरा बढ़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News