बंदिशों को लेकर आज मंत्रिमंडल बैठक में होगी चर्चा : जयराम

Monday, Jun 21, 2021 - 11:43 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण लगी बंदिशों को लेकर मंत्रिमंडल बैठक में विस्तार से चर्चा होगी। इस बैठक का आयोजन 22 जून को होगा। उन्होंने कहा कि इस समय देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। इसके बावजूद अभी भी पूरी एहतियात बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बैठक में सभी पहलुओं पर चर्चा करने के बाद ही सरकार किसी तरह की रियायत देगी। उल्लेखनीय है कि राज्य में इस समय कोरोना संक्रमण के कारण बंदिशें लगी हैं, जिससे 50 फीसदी स्टाफ के साथ सरकारी कार्यालय चल रहे हैं। इसी तरह सार्वजनिक परिवहन सेवा भी 50 फीसदी कैपेसिटी के साथ चल रही है, लेकिन राज्य के बाहर अभी आवाजाही बंद है।

इसके अलावा प्रदेश में प्रवेश के लिए आर.टी.-पी.सी.आर. की शर्त भले ही समाप्त कर दी गई हो, लेकिन अभी पंजीकरण की शर्त को नहीं हटाया गया है। राज्य में अभी भी शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे तक कोरोना कफ्र्यू लगा है, जिस कारण सभी दुकानों को सुबह 9 से सायं 5 बजे तक खोला जा रहा है। इतना ही नहीं कोरोना संक्रमण के चलते अभी भी धार्मिक स्थल एवं शिक्षण संस्थान बंद हैं, जिस पर मंत्रिमंडल बैठक में चर्चा होने की संभावना है। शादी समारोह व अंतिम संस्कार में 20 लोगों को लेकर लगी बंदिशों में भी छूट दी जा सकती है। स्कूलों की छुट्टियों, जमा दो परीक्षा परिणाम और खेल गतिविधियां शुरू करने से संबंधित विषय पर भी चर्चा होगी। उधर, तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने बताया कि जनजातीय क्षेत्रों में 23 जून को पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

 इसे देखते हुए जनजातीय क्षेत्र में पंचायतों का कार्यकाल बढ़ाने या इसे भंग करने को लेकर निर्णय लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भले ही स्कूल बंद रखे जाएं लेकिन आई.टी.आई. को खोला जाना चाहिए। इसको लेकर भी जल्द मंत्रिमंडल बैठक में विभाग की तरफ से प्रस्ताव लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आई.टी.आई. के जो प्रशिक्षणार्थी वर्ष 2017 से 2019 तक परीक्षाएं नहीं दे पाए हैं, उनकी परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जाएंगी। इससे उनको जल शक्ति विभाग सहित अन्य सरकारी विभागों में नौकरी के अवसर प्राप्त हो सकेंगे।

डी.जी.पी. की शिकायत पर सी.एम. बोले, सावधानी बरतना जरूरी
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने फिल्म अभिनेता अनुपम खेर के साथ डी.जी.पी. व अन्य अधिकारियों की संयुक्त फोटो में सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान न रखे जाने को लेकर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि ऐसे मामलों में सावधानी बरतना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

हिमाचल में 42 फीसदी आबादी का टीकाकरण
जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 42 फीसदी आबादी का टीकाकरण कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए सोमवार से बुधवार तक चलाए जा रहे अभियान के तहत 1 लाख डोज एक दिन उपलब्ध करवाए जाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए 1.15 लाख लोगों का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में अब तक 27.45 लाख डोज लगी हैं। जनजातीय क्षेत्र किन्नौर, लाहौल-स्पीति, पांगी व डोडराक्वार में यह लक्ष्य रखा गया है कि 25 जून तक सबको 100 फीसदी डोज लगे।

शहरी क्षेत्र में वैक्सीन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जारी
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्र में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए अभी पंजीकरण प्रक्रिया को जारी रखा गया है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए छूट रहेगी। 

23 से 25 तक गडकरी का कार्यक्रम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी 23 से 25 जनवरी तक प्रदेश में सरकारी कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वह प्रदेश में नैशनल हाईवे व फोरलेन प्रोजैक्टों की समीक्षा भी करेंगे। वह मनाली आएंगे तथा उनका अटल सुरंग रोहतांग को देखने का भी कार्यक्रम है।

Content Writer

Kuldeep