स्नातकोतर कोर्सों में दाखिले को प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करो अन्यथा होगा आंदोलन : एसएफआई

punjabkesari.in Monday, Oct 05, 2020 - 09:47 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): एस.एफ.आई. ने एक बार फिर स्नातकोतर स्तर के कोर्सों में दाखिला प्रवेश परीक्षाएं आयोजित न कर मैरिट के आधार पर देने के निर्णय का विरोध जताया है। सोमवार को एस.एफ.आई. ने यह मामला हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार के समक्ष उठाया और कहा कि मैरिट के आधार पर स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिला देने का निर्णय विद्यार्थी विरोधी है और इससे शिक्षा की गुणवत्ता के साथ समझौता होगा।

एस.एफ.आई. के विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष रविंद्र चंदेल ने कहा कि प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करना बेहद जरूरी है, क्योंकि एक ओर यह तमाम विद्याॢथयों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए समान अवसर प्रदान करेगा और दूसरी ओर गुणवत्ता भी बरकरार रहेगी। उन्होंने बताया कि एस.एफ.आई. ने ज्ञापन के माध्यम से स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के विद्याॢथयों को प्रमोट करने की मांग भी उठाई। उन्होंने कहा कि इस पर निर्णय जल्द लिया जाना चाहिए, ताकि अगले वर्ष की परीक्षाएं विद्यार्थी बिना किसी तनाव के दें सकें।

 उन्होंने कहा कि पिछले सत्र में एक भी कक्षा नहीं लग पाई है, ऐसे में अगले सत्र में कंटीन्यूशन फीस न ली जाए। उन्होंने कहा कि यदि मांगें जल्द पूरी नहीं हुईं तो आंदोलन शुरू किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इस संबंध में निर्णय लेने के बाद एस.एफ.आई. लगातार विश्वविद्यालय प्रशासन को घेर रही है और निर्णय वापस लेने की मांग उठा रही है।

स्नातकोतर कोर्सों में मैरिट के आधार पर प्रवेश देने का जताया विरोध
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अगले शैक्षणिक सत्र के लिए स्नातकोतर कोर्सों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने की मांग की है। इस मांग को लेकर सोमवार को विद्यार्थी परिषद की विश्वविद्यालय इकाई ने कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने की मांग की। विद्यार्थी परिषद के विश्वविद्यालय इकाई मंत्री मुनीष वर्मा ने कहा कि संगठन विद्यार्थियों को स्नातकोतर स्तर के कोर्सों में मैरिट के आधार पर प्रवेश देने का विरोध करता है। उन्होंने कहा कि स्नातकोतर स्तर के कोर्सों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जानी चाहिएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News