CM सुक्खू के हाथों से मिलेगा पूनम ठाकुर व केहर सिंह को हिमाचल गौरव पुरस्कार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2024 - 06:01 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू वीरवार को देहरा में राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य कर एवं आबकारी विभाग की सहायक आयुक्त पूनम ठाकुर और कुल्लू के प्रसिद्ध रंगकर्मी केहर सिंह ठाकुर को हिमाचल गौरव पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। पूनम ठाकुर को यह सम्मान सरकारी राजस्व का रिकॉर्ड संग्रहण एवं सार्वजनिक जीवन में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया जा रहा है। मंडी जिले के संधोल से संबंध रखने वाली पूनम ठाकुर वर्ष 1996 में नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी से सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टैक्नोलॉजी के रूप में स्नातक हैं। उन्होंने इसके अलावा हिमाचल प्रदेश एलाइड सर्विसिज परीक्षा 1998 बैच में आबकारी और कराधान विभाग के पदों में टॉप किया।

मौजूदा समय में वह शिमला मुख्यालय में तैनात हैं। उनके पति डा. राजेश राणा जिला अस्पताल शिमला में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी और बाल विशेषज्ञ हैं तथा उनकी बेटी एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है। उन्होंने विभाग में पिछले 2 वर्षों के दौरान 95 से अधिक मामलों में 17.85 करोड़ रुपए की वसूली की है। इसके अलावा ईआईयू के मामलों में 23.31 करोड़ रुपए वसूले। उन्होंने इस तरह कुल मिलाकर 40 करोड़ रुपए एकत्र किए हैं। इसके अलावा कुल्लू के प्रसिद्ध रंगकर्मी केहर सिंह ठाकुर को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हिमाचल गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वह पिछले 26 वर्षों से कुल्लू में अपने नाट्य ग्रुप एक्टिव मोनाल कल्चरल एसोसिएशन के साथ रंगमंच के क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रहे हैं।

हिमाचली पृष्ठभूमि तथा संस्कृति से ओत-प्रोत अपने नाटकों का मंचन वह देशभर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय नाट्योत्सवों में कर चुके हैं। वह हर वर्ष 10 सरकारी स्कूलों में नि:शुल्क बाल नाट्य कार्यशालाओं का आयोजन करके बाल प्रतिभाओं को निखारने का काम कर रहे हैं। उनके प्रशिक्षण में दर्जन भर कलाकार मुम्बई में बतौर अभिनेता फिल्मों में सक्रिय हैं। उन्होंने बीएससी के अलावा इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय से पत्राचार एवं जन संचार में पीजी डिप्लोमा किया है। उनको नाटक के क्षेत्र में भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय से पहले स्कॉलरशिप और फिर शोध कार्य कके लिए फैलोशिप प्राप्त हुई है।

देश के नाटक के क्षेत्र में दूसरे बड़े पुरस्कार बिस्मिल्लाह खां युवा पुरस्कार केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी दिल्ली की तरफ से मिल चुका है। उनको देश व प्रदेश की गैर-सरकारी संस्थाओं की तरफ से हिम तरु पुरस्कार, ठाकुर वेद राम पुरस्कार, आशियां सम्मान, नाटकबाज पुरस्कार और बैस्ट थिएटर प्रमोटर ऑफ हिमाचल जैसे सम्मान मिल चुके हैं। मुख्यमंत्री इसके अलावा पालमपुर के डा. राकेश कुमार, पद्मश्री महेश वर्मा और सुंदरनगर के सत्य प्रकाश शर्मा को प्रेरणास्रोत सम्मान से सम्मानित करेंगे। इसके अलावा कई अन्य सम्मान भी मुख्यमंत्री प्रदान करेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News