मुंबई में बारिश से हुई तबाही ने हिमाचली बागवानों की मेहनत पर फेरा पानी

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 05:40 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): प्रदेश के सेब बागवानों की मेहनत पर पहले सूखे तथा अब मुंबई व अन्य मैदानी क्षेत्रों में हो रही बारिश ने पानी फेर दिया है। बारिश के कारण मुंबई में सड़कें पूरी तरह से पानी में डूबी हुई हैं। ऐसे में वहां फल मंडियों में न तो ट्रकों की अनलोडिंग हो रही है और न ही मंडियां खुल रही हैं। ऐसे में नाशपाती व सेब के रेट पर असर पड़ा है। दोनों ही फलों के रेट में प्रति पेटी 100 से 300 रुपए तक की गिरावट आई है। नाशपाती पहले 2,400 से 2,500 रुपए पेटी बिक रही थी जो अब घटकर 800 से 1,700 रुपए प्रति पेटी बिक रही है। इसी तरह टाइड मैन के वोट बैंक में गिरावट दर्ज की गई है, क्योंकि हिमाचल से सेब व नाशपाती लेकर मुंबई गए ट्रकों की अनलोडिंग नहीं हो रही है। इससे ट्रक ऑप्रेटरों को नुक्सान उठाना पड़ रहा है, वहीं नाशपाती अधिक समय तक नहीं टिक पाती है।

सेब से महंगी बिक रही नाशपाती
भट्टाकुफर फल मंडी में सेब से महंगी नाशपाती बिक रही है। रविवार को टाइड मैन वैरायटी के सेब 800 से 1,200 रुपए में बिके, जबकि नाशपाती की पेटी 800 रुपए से 1,900 रुपए तक बिकी। अब सेब व नाशपाती यूनिवर्सल कार्टन में मंडी में पहुंच रहे हैं।

मुंबई में यूनिवर्सल कार्टन पहुंच रहा खस्ता हालत में
घटिया क्वालिटी के यूनिवर्सल कार्टन ने बागवानों ही नहीं, आढ़तियों की परेशानी को बढ़ा दिया है। शिमला से यूनिवर्सल कार्टन में नाशपाती व टाइड मैन सेब मुंबई भेजा गया था। यूनिवर्सल कार्टन मुंबई में खस्ता हालत में पहुंच रहा है। मुंबई पहुंच कर यूनिवर्सल कार्टन ट्रक में प्रैस होकर फट गया तथा पेटियों में फल भी खराब हुआ है। शिमला के एक आढ़ती को मुंबई के लदानी ने इसकी फोटो भेजी है। इसमें लदानी ने आढ़तियों से अच्छे बारदाना में सेब व अन्य फलों की पैकिंग भेजने को कहा है। ऐसा नहीं होने पर आढ़तियों को पेमैंट से हाथ धोना पड़ सकता है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि बाजार में यूनिवर्सल कार्टन की गुणवत्ता को सुनिश्चित करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News