Shimla: सरकारी स्कूलों में बदलेगा छुट्टियों का शैड्यूल, शिक्षा विभाग ने फाइनल प्रस्ताव सरकार को भेजा

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 12:46 PM (IST)

हिमाचल डेस्क (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छुट्टियों के शैड्यूल में बदलाव किया जाएगा। अगले वर्ष मार्च माह तक इसको लेकर निर्णय ले लिया जाएगा। छुट्टियों के शैड्यूल को लेकर आए सुझावों का अध्ययन करने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा इसका फाइनल प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग के पास अधिकांश ब्लॉकों से स्कूलों में छुट्टियों को लेकर सुझाव आ गए हैं।

अब इन सुझावों पर गौर करने के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार करेगा। सरकार से छुट्टियों के नए शैड्यूल को मंजूरी मिलने के बाद इसे अगले वर्ष से लागू कर दिया जाएगा। इससे विंटर, समर के अलावा फैस्टीवल की छुट्टियों में बदलाव होगा। सूत्रों के अनुसार छुट्टियों के शैड्यूल में इस तरह से बदलाव किया जाएगा कि समर व विंटर ब्रेक वाले स्कूलों में मानसून ब्रेक अधिक होगा।

सूत्रों के अनुसार ऊंचाई, मध्य व मैदानी क्षेत्रों के आने वाले स्कूलों में अभिभावक, शिक्षक व छात्रों की सहमति के साथ ही अवकाश होगा, ताकि किसी भी सर्द, गर्म या बरसात में छात्रों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अमरजीत शर्मा ने कहा कि अभी ब्लॉक स्तर से आए सुझावों पर मंथन होगा।

इसके बाद फाइनल प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। सुझाव आए हैं कि सरकारी स्कूलों में 38 दिन का मानसून ब्रेक भी 22 जून की जगह जुलाई के पहले सप्ताह से 10 अगस्त तक किया जाए। ऐसे में विंटर क्लोजिंग स्कूलों में विंटर वैकेशन कम कर मानसून में ज्यादा छुट्टियां देने का प्रस्ताव है।

शिक्षा विभाग से आए सुझाव में अधिकतर ब्लॉक लेवल से अधिकारियों ने सुझाव दिया है कि 15 जुलाई से 21 अगस्त तक समर स्कूलों में मानसून ब्रेक किया जाए। इसी तरह कुल्लू जिले में मानसून ब्रेक 22 जुलाई से 13 अगस्त और शीतकालीन स्कूलों में मानसून ब्रेक 22 जुलाई से 27 जुलाई तक किया जाए। 

मौसम के आधार पर दिया जाए अवकाश

सूचना है कि शिक्षा विभाग को अधिकतर ब्लॉकों से छुट्टियों को लेकर आए सुझावों में कहा गया है कि स्कूलों में विद्यार्थियों को अवकाश मौसम के आधार पर दिया जाए। वहीं जिला उप-निदेशकों को अधिकृत किया जाए कि वो भोगौलिक स्थिति के आधार पर छुट्टियों पर फैसला लें। जानकारी के अनुसार अगले शैक्षणिक सत्र से स्कूलों में छुट्टियों के नए शैड्यूल में वर्ष में 52 छुट्टियां होंगी, इन्हें मौसम के आधार पर आबंटित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News