Shimla: अब बिजली मीटर होंगे आधार कार्ड से लिंक, उपभोक्ताओंं की होगी E-KYC

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 06:27 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में अब राशन कार्ड की तरह बिजली मीटर भी आधार नंबर से लिंक होंगे। बोर्ड प्रबंधन मकानों में लगे हुए मीटरों की ईकेवाईसी करेगा। यह ईकेवाईसी बिजली बोर्ड के कर्मचारी घर-द्वार पर करेंगे। बिजली बोर्ड प्रबंधन की ओर से प्रदेश के सभी चार जोन चीफ इंजनीनियरों, ऑप्रेशन सर्कल, सीई इलैक्ट्रिक सब डिवीजन व फील्ड स्टाफ को निर्देश जारी किए गए हैं।

बिजली बोर्ड से बिजली उपभोक्ताओं की जा रही ईकेवाईसी बिजली बोर्ड के मोबाइल एप से होगी। प्राथमिक चरण में बिजली बोर्ड का यह सर्वेक्षण घरेलू उपभोक्ता व होटल मालिकों का किया जाएगा। इसके माध्यम से बिजली बोर्ड यह जानेगा कि मकानों में कितने मीटर लगे हैं और किस मीटर का कौन उपभोक्ता प्रयोग कर रहा है। मकानों में मकान मालिक व किराएदारों के मीटर की भी इसमें अलग-अलग पहचान होगी। बोर्ड के इसी सर्वे में आगामी दिनों में उपभोक्ताओं को 300 यूनिट फ्री बिजली भी सरकार द्वारा दी जाएगी।

ईकेवाईसी के लिए ये दस्तावेज जरूरी
यह सर्वे बिजली बिल काटने वाले कर्मचारी करेंगे। कर्मचारी बिजली बिल देने के साथ मोबाइल एप से उपभोक्ताओं की ईकेवाईसी करेंगे। इसके लिए बिजली बिल मीटर उपभोक्ता के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, पुराना बिजली बिल और पंजीकृत मोबाइल के ईकेवाईसी के लिए जरूरी होगा।

राजधानी शिमला सहित प्रदेश में सर्वे शुरू
राजधानी शिमला सहित प्रदेश भर में यह सर्वे शुरू हो गया। प्राथमिक चरण में शिमला शहर में बिजली बोर्ड के उच्च अधिकारियों ने स्वयं एप से सर्वे किया है। अब घर-घर जाकर कर्मचारी यह सर्वे करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News