ऑकलैंड टनल के पास बसों की टाइमिंग को लेकर विवाद, HRTC व Private बस चालक-परिचालक उलझे

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 05:06 PM (IST)

शिमला (राजेश): ​शिमला शहर में बसों की टाइमिंग को लेकर एचआरटीसी व प्राइवेट बस चालक-परिचालक एक बार फिर ऑकलैंड टनल के पास आपस में उलझ गए और बसें खड़ी कर दीं। इस दौरान प्राइवेट बस परिचालक ने एचआरटीसी चालक व परिचालक से रूट परमिट व टाइमिंग दिखाने काे कहा, लेकिन न तो चालक के पास समयसारिणी थी और न ही परिचालक के पास। ऐसे में समयसारिणी को लेकर काफी देर दोनों पक्षों में बहसबाजी होती रही। इस बहसबाजी में यात्रियों को भी परेशान होना पड़ा। यात्रियों ने बताया कि यह पहली बार नहीं हुआ है। रोजाना बस टाइमिंग को लेकर रोजाना दोनों पक्षों में बहसबाजी होती रहती है, जिससे उन्हें परेशान होना पड़ता है।                    
                                                           
रूट परमिट हैं लेकिन टाइमिंग नहीं
शिमला शहर सिटी बस ऑप्रेटर्ज यूनियन के महासचिव सुनील चौहान ने कहा कि एचआरटीसी के पास बसों के रूट परमिट तो होंगे लेकिन निगम ने परिवहन विभाग से समयसारिणी नहीं ली है और मनमर्जी से रूटों पर बसें चलाते हैं, जिससेे प्राइवेट बसों से समय क्लैश होते हैं। उन्होंने कहा कि प्राइवेट बसों की टाइमिंग पर एचआरटीसी बसें चल रही हैं, जिससे उन्हें प्रतिदिन घाटा उठाना पड़ रहा है। उन्हें बसों की मासिक किस्त निकालना भी मुश्किल हो गया है।
 
शहर में जल्द जारी होगी बसों की नई समयसारिणी
शिमला शहर में जल्द ही एचआरटीसी व प्राइवेट बसों के लिए शहर में नई समयसारिणी जारी होगी। परिवहन विभाग द्वारा नई समयसारिणी जारी करने के बाद एचआरटीसी व प्राइवेट बस चालकों को उसी फाइनल समयसारिणी व परमिट के अनुसार ही चलना होगा। इसके लिए आरटीओ शिमला लगातार प्राइवेट बस ऑप्रेटरों व निगम अधिकारियों से बैठकें कर रहे हैं। एचआरटीसी चालक-परिचालकों व प्राइवेट बस चालकों के रोजाना सड़कों पर टाइमिंग को लेकर हो रहे विवाद पर आरटीओ शिमला ने जहां बुधवार को बैठक की, वहीं वीरवार को भी ऑप्रेटरों के साथ बैठक बुलाई है। वहीं 13 मई को भी दोनों पक्षों की बैठक होगी। विभाग जांच कर रहा है कि कौन-कौन से एचआरटीसी व प्राइवेट बसों के टाइम आपस में क्लैश हो रहे हैं। वहीं किस-किस बस ऑप्रेटर की बस की क्या टाइमिंग है। वहीं विभाग ने एचआरटीसी परमिट के साथ बसों की समयसारिणियां भी मांगी हैं। ऐसे में पूरी जांच के बाद विभाग शहर में बसों की नई समयसारिणी जारी करेगा और इसे विभाग की वैबसाइट पर भी अपलोड करेगा।

क्या कहते हैं आरटीओ ​शिमला
आरटीओ शिमला अनिल शर्मा का कहना है कि शिमला शहर में एचआरटीसी व प्राइवेट बसों की नई व फाइनल समयसारिणी जल्द जारी होगी। इसके लिए विभाग लगातार कार्य कर रहा है। वहीं एचआरटीसी व प्राइवेट बसों की टाइमिंग व परमिट की जांच की जा रही है। विभाग ने एचआरटीसी के भी पूरे रिकार्ड मांगे हैं, वहीं दोनों ऑप्रेटर्ज को नियमों के साथ चलने को कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News