हिमाचल के लोग 15 जुलाई से ले सकेंगे नए कनैक्शन, लगी रोक हटेगी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 11:12 PM (IST)

शिमला (संतोष): हिमाचल प्रदेश में अब 15 जुलाई से लोग पानी के नए कनैक्शन ले सकेंगे। पेयजल योजनाओं का जलस्तर काफी नीचे चले जाने के कारण अप्रैल माह से नए कनैक्शनों पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब मानसून की रिमझिम वर्षा होने से भूमिगत जलस्तर में सुधार आ गया है, जिसके चलते अब लोग पेयजल के नए कनैक्शन सुगमता से ले सकेंगे। जानकारी के अनुसार प्रदेश में मानसून सीजन में हो रही अच्छी बारिश के बाद जल शक्ति विभाग पानी के नए कनैक्शनों पर लगी रोक को हटाने जा रहा है। मानसून ने 27 जून को दस्तक दे दी है और जुलाई माह के पहले सप्ताह में प्रदेशभर में झमाझम बारिश हुई, जिससे अब नदी-नालों और खड्डों का जलस्तर बढ़ गया है। ऐसे में अब जल शक्ति विभाग के तहत मंडल और उपमंडल स्तर पर आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को 15 जुलाई से पानी के नए कनैक्शन मिलने शुरू हो जाएंगे।

इसलिए लगी होती है नए कनैक्शनों पर रोक
राज्य में सर्दियों के मौसम में सामान्य से कम बारिश हुई थी और ऐसे में अप्रैल माह में पेयजल योजनाओं में जलस्तर काफी गिर गया था। प्रदेश में नदियों-नालों व प्राकृतिक जलस्रोतों में जलस्तर घटने का असर पेयजल योजनाओं पर पड़ा था। ऐसे में गर्मियों के सीजन में लोगों को पेयजल संकट की समस्या से न जूझना पड़े, इसके लिए जल शक्ति विभाग ने पानी के नए कनैक्शन जारी करने पर अप्रैल माह से प्रतिबंध लगा दिया था, जो कि 15 जुलाई तक लगी हुई है।

राज्य में 17.09 लाख है घरेलू कनैक्शन
प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में वर्तमान में 17.09 लाख घरों में पानी के कनैक्शन हैं, जिनमें से सबसे अधिक पानी के कनैक्शन जिला कांगड़ा में हैं। यहां 4 लाख से अधिक पानी के कनैक्शन हैं। हिमाचल में वर्ष 2019 में जेजेएम (जल जीवन मिशन) योजना लांच हुई थी। इससे पहले प्रदेश में मात्र 7.63 लाख पानी के कनैक्शन थे, लेकिन प्रदेश में जेजेएम के बाद पिछले 5 वर्षों में 9.46 लाख घरों में पानी के नल लगाए गए और अब प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 17.09 लाख घरों में लोग नल से जल की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

15 जुलाई से स्वत: ही हट जाएगी रोक, मिलने लगेंगे नए कनैक्शन : ईएनसी
ईएनसी जल शक्ति विभाग अंजु शर्मा ने कहा कि हर वर्ष गर्मियों में पानी के नए कनैक्शनों पर रोक लगाई जाती है, ताकि भीषण गर्मियों में लोगों को पेयजल संकट से न जूझना पड़े। 15 जुलाई तक यह रोक रहती है और स्वत: ही यह रोक हट जाएगी और इसी दिन से राज्य के लोगों को नए कनैक्शन मिलने आरंभ हो जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News