Shimla: संजौली कालेज में प्राध्यापकों व छात्रों में झड़प, कैंपस करवाया खाली, 6 निष्कासित

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 10:39 AM (IST)

शिमला (संतोष/अम्बादत्त): सैंटर ऑफ एक्सीलेंस संजौली में शुक्रवार को छात्र संगठन और प्राध्यापकों के बीच इस कदर झड़प हुई कि यहां पर समूचे कैंपस को खाली करवाना पड़ गया और कोई भी क्लास नहीं लगी। पुलिस ने कैंपस को खाली करवा दिया है।

मामला गुरुवार का भड़का हुआ था और शुक्रवार को यहां सुबह ही विवाद शुरू हो गया। बताया जाता है कि मामला इतना बढ़ गया कि एक प्राध्यापक द्वारा एक छात्र को चांटा भी मारा गया है। यह पहली मर्तबा नहीं हुआ है अपितु कुछ समय पहले भी इसी कालेज में इस प्रकार की वारदात हो चुकी है लेकिन उस समय कालेज खाली नहीं करवाया गया था।

इस मर्तबा कालेज कैंपस ही खाली करवाया गया और पुलिस का सहारा लिया गया। बताया जाता है कि गुरुवार सुबह एक छात्रा के साथ कालेज कैंपस में छेड़छाड़ की घटना घटित हुई। एस.एफ. आई. के छात्र संजौली कालेज के वूमैन सैल (संवेदनशील कमेटी) के पास छेड़छाड़ करने वाले छात्र पर कार्रवाई करने की मांग करने गए थे, जिस पर वूमैन सैल कमेटी की कन्वीनर भारती शर्मा और पूर्णिमा थापा ने छात्रों से कहा कि शुक्रवार को उस छात्र के माता-पिता को कालेज बुलाया जाएगा और एक्शन लिया जाएगा। शुक्रवार सुबह जब छात्र के माता- पिता कालेज नहीं आए तो इस बात पर एस.एफ. आई. छात्र संगठन ने वूमैन सैल कमेटी में बात रखी और साथ ही वूमैन सैल कमेटी के विभाग से उन्हें बाहर निकाल दिया गया।

एस.एफ.आई. के सदस्य प्राचार्य कार्यालय में मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन करने के लिए परमिशन मांगने गए। प्राचार्य ने धरना प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं दी और एस.एफ. आई. के छात्रों को कार्यालय में आने से मना कर दिया। आरोप है कि एस.एफ.आई. के जिला सचिव को एक प्राध्यापक ने थप्पड़ मारा और साथ ही खींचातानी भी की। इस मामले को शांत करने के लिए मौके पर पुलिस को बुलाना पड़ा, जिसमें पुलिस द्वारा संजौली कालेज के एस.एफ. आई. संगठन के छात्र प्रवेश, अंशुल, वीनस और रितिक को पूछताछ के लिए लक्कड़ बाजार पुलिस थाना ले जाया गया। 

शैक्षणिक माहौल नहीं होने दिया जाएगा खराब, पुलिस लेगी कड़ा एक्शन

संजीव गांधी, एस. पी. शिमला ने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में शैक्षणिक माहौल को किसी भी प्रकार से खराब नहीं होने दिया जाएगा और पुलिस इसके लिए कड़ी कार्रवाई करेगी। छात्रों को पुलिस चौकी लक्कड़ बाजार लाया गया था, जहां पर उनके साथ बैठक की गई, वहीं कालेज प्रशासन को भी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। 

क्या बोले एस.एफ.आई. व अ.भा.वि.प. के पदाधिकारी

एस. एफ आई. परिसर अध्यक्ष प्रवेश व सचिव अशुल ने कहा कि प्रशासन द्वारा महाविद्यालय में कक्षाओं का बहिष्कार किया जाता है और अनौपचारिक तरीके से महाविद्यालय में अवकाश घोषित किया जाता है। इस घटनाक्रम के मद्देनजर जब एस. एफ. आई. पीड़ित के पक्ष में व प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करने उतरती है तो कालेज प्रशासन द्वारा आदोलन को कुचलने का प्रयास किया जाता है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि प्रशासन पौड़िता को न्याय दिलाने के बिल्कुल भी हक में नहीं है।

अ.भा.वि.प. संजौली इकाई द्वारा महाविद्यालय का माहौल खराब करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है। अ.भा.वि.प. इकाई मंत्री कुणाल ने बयान जारी करते हुए कहा है कि शुक्रवार को संजौली महाविद्यालय में एस. एफ. आई. के कुछ शरारती तत्वों द्वारा महाविद्यालय का माहौल खराब किया गया।

कालेज का माहौल बिगाड़ने पर निष्कासित किए छात्र : प्राचार्या

प्राचार्य भारती भागडा ने कहा कि एस. एफ. आई. के 6 छात्रों को कालेज का माहौल बिगाड़ने व शिक्षकों के साथ बदतमीजी को लेकर निष्कासित कर दिया है। इन खत्रों में 4 छात्र व 2 छात्राए है। इसमे अशुल मिन्हास, परवेश, आर्यन थलैक, ऋतिक ठाकुर तथा सुहानी व विनस को कालेज से निकाल दिया है।

इन छात्रों के खिलाफ पहले ही पुलिस में एफ आई आर दर्ज की हुई थी। इन छात्रों ने बीते कल भी शिक्षकों के साथ बदतमीजी की और आज सुबह भी शिक्षकों के साथ बदतमीजी की, जिसके चलते शिक्षको ने कक्षाओं में जाने से मना कर दिया और कालेज को बंद करना पड़ा। शनिवार को सभी कक्षाएं सुचारू रूप से चलेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News