Shimla: चिट्टे के मुख्य सरगना के गिरोह के चार और सदस्य गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 10:29 PM (IST)

शिमला (संतोष): ऊपरी शिमला में सेब के कारोबार की आड़ में चिट्टे का जाल फैलाने वाले मुख्य सरगना शाही महात्मा के गिरोह के चार और सदस्यों को पुलिस ने धर दबोचा है। पुलिस ने रोहड़ू इलाके के इन लोगों को न केवल गिरफ्तार किया है, अपितु मुख्य सरगना शाही महात्मा के साथ वित्तीय लेन-देन का भी पुख्ता रिकार्ड जुटाया है। चिट्टे के इस गिरोह का पर्दाफाश करने के बाद शिमला पुलिस इस मामले में 23 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। बीते दिनों पुलिस ने अप्पर शिमला में चिट्टे के एक सरगना को गिरफ्तार कर उसके ड्रग्स साम्राज्य का भंडाफोड़ किया था, जिसमें चौंकाने वाला खुलासा यह हुआ कि पुलिस के हत्थे चढ़ा सरगना शिमला के रोहड़ू का जाना-माना सेब कारोबारी शाही महात्मा है और इसी की आड़ में ड्रग्स तस्करी को भी अंजाम दे रहा था।

वह करीब 4 वर्षों से अंतर्राज्यीय चिट्टा रैकेट चला रहा था और इसका दिल्ली में नाइजीरियन ड्रग गैंग और हरियाणा के अन्य गैंग के साथ संपर्क था। उसका जम्मू-कश्मीर में भी कुछ तस्करों के साथ संपर्क था और पाकिस्तान की ओर से यह चिट्टा यहां पहुंच रहा था। पुलिस ने ऊपरी शिमला में जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा निवासी एक तस्कर को चिट्टे की खेप के साथ पकड़ा था, जिसे शाही महात्मा सप्लाई करता था। 20 सितम्बर को की गई कार्रवाई के दौरान पुलिस ने 468 ग्राम चिट्टे के साथ जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा निवासी मुद्सीर अहमद को धर दबोचा था और उससे पूछताछ के बाद मुख्यारोपी शाही महात्मा पुलिस के हत्थे चढ़ा और अब पुलिस ने इसकी गैंग के चार अन्य आरोपियों को धर दबोचकर सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है।

यह आरोपी किए गिरफ्तार, किया इतना वित्तीय लेन-देन
मुख्य सरगना शाही महात्मा के मामले में कोटखाई पुलिस थाना में दर्ज मामले में पुलिस ने रोहड़ू में विभिन्न स्थानों से आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। यह सभी हाल के समय से शाही महात्मा के ड्रग रैकेट में सक्रिय रूप से शामिल रहे और सरगना शाही महात्मा के साथ बैंक लेन-देन भी किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में सिकंदर ठाकुर (24) पुत्र प्रदीप ठाकुर निवासी गांव व डाकघर लोअर कोटी, तहसील रोहड़ू ने 2,55,471 रुपए, आशीष (33) पुत्र स्व. नाग राम निवासी रोहड़ू ने 1,68,950 रुपए, कुलवंत (42) पुत्र मेहर सिंह निवासी गांव व डाकघर चिड़गांव तहसील रोहड़ू ने 1,66,060 रुपए और नरेश कुमार (36) पुत्र उग्रसैन निवासी ग्राम बिजौरी डाकघर सीमा तहसील रोहड़ू ने 58,600 रुपए का मुख्य सरगना शाही महात्मा के साथ बैंक लेन-देन किया है।

बनाई गई थी पूरी चेन, व्हाट्सएप को बनाया था हथियार
युवाओं को चिट्टे की लत लगाकर एक पूरी चेन बनाई गई थी और चिट्टे का सेवन करने वाले ही आगे इसकी आपूर्ति करने लगे थे। एक ऐसा नैटवर्क बनाया गया, जो व्हाट्सएप के माध्यम से चलता था, जिसमें न तो लेने वाले को पता होता था और न ही आपूर्ति करने वाले तथा माल ले जाने वाले को किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं होती थी। चंडीगढ़ से गिरफ्तार किए चिट्टे के मुख्य सरगना शाही महात्मा ने स्वयं इसका खुलासा पुलिस पूछताछ में किया है, जिसमें उसने बताया कि वह पहले युवाओं को चिट्टे के इस्तेमाल की आदत डलवाता था, उसके बाद चिट्टे की सप्लाई युवाओं से करवाई जाती थी। शाही महात्मा चिट्टा सप्लाई करने के बदले चिट्टा इस्तेमाल करने के लिए देता था। इसके अलावा जिसको चिट्टे की खेप की सप्लाई दी जाती थी, उससे एडवांस पेमैंट ली जाती थी।

बख्शे नहीं जाएंगे ड्रग पैडलर, कड़ियां जोड़कर पहुंचाए जा रहे सलाखों के पीछे
एस.पी. शिमला संजीव गांधी ने कहा कि ड्रग पैडलर कतई ही बर्दाश्त नहीं होंगे और कड़ियां जोड़कर सभी को सलाखों के पीछे पहुंचाया जाएगा। शाही महात्मा गैंग के पुलिस ने अब तक 23 सदस्य धर दबोच हैं। 4 गिरफ्तार किए गए आरोपियों से भी पुलिस गहन पूछताछ कर रही है। जिला में नशा किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं होगा और ड्रग पैडलरों से पुलिस हमेशा ही दो कदम आगे चल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News