केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार मनाया जाएगा आजादी का जश्न

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 09:18 PM (IST)

शिमला (राक्टा): केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कोविड-19 के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार की तरफ से भी सभी जिलाधीशों को संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं और जारी गाइडलाइंस केअनुसार प्रभावी कदम उठाने को कहा गया है। गाइडलाइंस के माध्यम से स्वतंत्रता दिवस पर सामूहिक आयोजनों से बचने की सलाह दी गई है और आजादी का पर्व मनाने के लिए टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने को कहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह सलाह देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर दी है। गाइडलाइंस में कहा गया है कि संक्रमण के खतरे को देखते हुए समारोह के दौरान कुछ नियमों का पालन किया जाना आवश्यक है। होम और हैल्थ मिनिस्ट्री की पहले से जारी गाइडलाइंस का भी सभी को पालन करना होगा। वैब कास्ट के जरिए समारोह का सीधा प्रसारण किया जाए।

जारी गाइडलाइंस के अनुसार राज्य स्तर पर सुबह 9 बजे के बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन होगा। राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराना, पुलिस, पैरामिलिटरी फोर्स, गृह रक्षक व अन्य द्वारा सलामी, गार्द की प्रस्तुति, सी.एम. का भाषण और राष्ट्रगान शामिल होगा। राज्य स्तर पर जिस तरह के समारोह का उल्लेख किया गया है, वैसा ही आयोजन जिला, उपमंडल और पंचायत मुख्यालयों या बड़े गांवों में किया जाएगा।

इन निर्देशों का पालन जरूरी
गाइडलाइंस में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए मास्क लगाना, सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। स्वतंत्रता दिवस पर भीड़ इक_ा न हो, उसका पूरा ख्याल रखना होगा। इसके अलावा पहले से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना भी आवश्यक होगा। प्रदेश में राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह 15 अगस्त को जिला कुल्लू में किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री करेंगे। इसके साथ ही जिला स्तरीय समारोह को लेकर भी मंत्रियों की ड्यूटियां तय कर दी गई हैं।

कोरोना वारियर्स का करें सम्मान
केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार यदि राज्य सरकार कोरोना योद्धाओं को प्रोत्साहित करने के मकसद से उन्हें सम्मानित करना चाहती है तो उन्हें समारोह में बुलाया जा सकता है। इसके तहत कोरोना योद्धाओं जैसे डाक्टरों, हैल्थ वर्कर्ज और सफाई कर्मचारियों व अन्यों को उनकी सेवाओं के लिए सम्मान देने के तौर पर आमंत्रित किया जा सकता है। इसके साथ ही जो लोग कोरोना संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं, उन्हें भी कार्यक्रम में बुलाया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News