मंत्रिमंडल बैठक 7 को, बजट घोषणाओं पर लग सकती है मुहर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 06:55 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एक बार फिर 7 मार्च को मंत्रिमंडल बैठक बुलाई है। बैठक में मुख्यमंत्री की तरफ से बजट में की गई अन्य महत्वपूर्ण घोषणाओं पर मुहर लग सकती है। इसके अलावा सरकार की तरफ से हाल ही में जिन विषयों को लेकर घोषणाएं की गई है उसको भी औपचारिक स्वीकृति प्रदान की जा सकती है। बैठक में सरकार विभिन्न विभागों में खाली पदों को भरने संबंधी निर्णय भी ले सकती है। मंत्रिमंडल में सरकार की इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान योजना (5 लाख महिलाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह देने) को भी मंजूरी दिए जाने की संभावना है।

इस मंजूरी के साथ ही योजना की पात्रता शर्तों पर भी विस्तृत चर्चा होने की संभावना है। इसके बाद ही सरकार इस योजना को 1 अप्रैल से लागू करेगी। कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले थोड़े अंतराल के बाद मंत्रिमंडल बैठकों का सिलसिला जारी रहेगा, क्योंकि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद सरकार चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक कोई नीतिगत निर्णय नहीं ले सकती। इसे देखते हुए जल्दी से मंत्रिमंडल बैठकों का आयोजन करके सरकार निर्णय ले रही है। आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव आयोग की सहमति से ही कोई निर्णय लिया जा सकता है। इसके अलावा सरकार की तरफ से सामान्य तबादलों पर भी प्रतिबंध हटाया गया है। यह क्रम भी चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले तक जारी रहेगा।

इन विषयों पर भी चर्चा संभव
बैठक में शानन प्रोजैक्ट की लीज की अवधि 31 मार्च को समाप्त होने के बाद सरकार इसके स्वामित्व को पंजाब सरकार से वापस लेने के विकल्पों पर चर्चा की संभावना है। इसी तरह हाईकोर्ट की तरफ से वाटर सैस को अंसवैधानिक करार देने पर भी चर्चा संभव है। यानी इन दोनों विषयों पर मंत्रिमंडल में सरकार की आगामी रणनीति पर चर्चा हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News