बीएड के लिए ऑनलाइन काऊंसलिंग 12 अगस्त से 17 सितम्बर तक

punjabkesari.in Sunday, Aug 11, 2024 - 06:07 PM (IST)

शिमला (प्रीति): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने सत्र 2024-26 के लिए बीएड प्रवेश का ऑनलाइन कांऊसलिंग शैड्यूल जारी कर किया है। बीएड ऑनलाइन काऊंसलिंग 12 अगस्त से 17 सितम्बर तक होगी। उक्त ऑनलाइन काऊंसलिंग के अन्तर्गत शिक्षा विभाग, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, राजकीय शिक्षा महाविद्यालय, धर्मशाला एवं निजी शिक्षा महाविद्यालय बीएड प्रवेश के लिए सीटें भरी जाएंगी। इस बार निजी बीएड कालेज मैनजमैंट सीटों की अधिक फीस नहीं वसूल कर पाएंगे। अन्य सीटों की तरह सामान्य फीस ले पाएंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन लिंक एवं दूरभाष नम्बर भी जारी किए हैं। 12 अगस्त को बीएड कालेज की सूची डिस्प्ले होगी और 13 अगस्त से फर्स्ट राऊंड की काऊंसलिंग शुरू होगी।

यह रहेगा काऊंसलिंग का शैड्यूल
13 से 16 अगस्त तक ऑनलाइन काऊंसलिंग के दौरान उम्मीदवार कालेजों का चयन कर सकते हैं। 20 अगस्त को अभ्यर्थी लॉगइन पर आबंटन पत्र के माध्यम से आबंटित कालेज डिस्प्ले किया जाएगा। 22 अगस्त को कालेज स्तर पर मूल दस्तावेजों का सत्यापन और प्रवेश शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। सैकेंड राऊंड की काऊंसलिंग 23 अगस्त से शुरू होगी। इस दौरान फर्स्ट राऊंड की खाली सीटों की सूची डिस्प्ले की जाएगी। इन सीटों के लिए 24 से 26 अगस्त तक ऑनलाइन काऊंसलिंग होगी। 28 अगस्त को स्पोर्ट्स एवं कल्चर कोटे की सीटों के लिए काऊंसलिंग होगी। 30 अगस्त को अभ्यर्थी लॉगइन पर आबंटन पत्र के माध्यम से आबंटित कालेज डिस्प्ले किया जाएगा।

31 से 1 सितम्बर तक कालेज स्तर पर मूल दस्तावेजों का सत्यापन और प्रवेश शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। थर्ड राऊंड की काऊंसलिंग 3 सितम्बर से शुरू होगी। इसमें सैकेंड राऊंड में जो सीटें नहीं भरी गई हैं उनकी सूची डिस्प्ले की जाएगी। 3 से 5 सितम्बर तक खाली सीटों के लिए ऑनलाइन काऊंसलिंग होगी। 7 सितम्बर को अभ्यर्थी लॉगइन पर आबंटन पत्र के माध्यम से आबंटित कालेज डिस्प्ले किया जाएगा। 8 और 9 सितम्बर को मूल दस्तावेजों का सत्यापन और प्रवेश शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा।

10 सितम्बर से शुरू होगा मोप-अप राऊंड
फोर्थ राऊंड की काऊंसलिंग 10 सितम्बर से शुरू होगी। इस दौरान पहले खाली सीटों की सूची डिस्प्ले होगी। इसके बाद इन सीटों के लिए 10 से 12 सितम्बर तक ऑनलाइन काऊंसलिंग होगी और 13 सितम्बर को रिवाइज्ड मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 15 सितम्बर तक अभ्यर्थी लॉगइन पर आबंटन पत्र के माध्यम से आबंटित कालेज डिस्प्ले किया जाएगा। 16 और 17 सितम्बर को कालेज स्तर पर मूल दस्तावेजों का सत्यापन और प्रवेश शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News