बर्फबारी से निपटने को शिमला प्रशासन तैयार, DC ने अधिकारियों काे दिए ये निर्देश

Sunday, Jan 12, 2020 - 07:26 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): राजधानी शिमला में 8 जनवरी को हुई बर्फबारी के बाद लोगों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा था, जिसमें शिमला सहित अन्य ऊपरी इलाकों में सड़कें बंद हो जाने के कारण जीवन रेखा थम गई थी और जिला प्रशासन बर्फबारी के 3 दिन बीत जाने के बाद भी सभी सड़कें खोलने में असमर्थ रहा था। वहीं एक बार फिर मौसम विभाग शिमला ने मौसम खराब रहने सूचना जारी कर दी है। मौसम विभाग ने 13 जनवरी को ऑरैंज अलर्ट जारी किया और 16 जनवरी को भी मौसम अपना कड़े तेवर दिखा सकता है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के चलते अब जिला प्रशासन ने भी अपनी कमर कस ली है। डीसी अमित कश्यप ने अपने कार्यालय में आगामी बर्फबारी के दौर के संदर्भ में उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम शिमला, पुलिस प्रशासन, परिवहन निगम, विद्युत विभाग, और राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से विचार-विमर्श किया और उनके सुझावों को आमंत्रित किया ताकि जिला में लोगों को बर्फबारी के दौरान किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

डीसी शिमला ने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर समन्वय स्थापित करने पर बल दिया जाए ताकि बर्फबारी के दौरान जनजीवन सामान्य रहे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों, नगर निगम व राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से शहर के संवेदनशील स्थानों पर विस्तृत चर्चा की तथा जेसीबी व डोजर पर्याप्त मात्रा में चिन्हित स्थानों पर तैनात करने के निर्देश दिए ताकि बर्फबारी के दौरान सड़कों को तत्काल प्रभाव से खोला जा सके और यातायात अवरुद्ध न हो।

उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए हैं ताकि जिला में लोगों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि शिमला-ठियोग मार्ग को यातायात के लिए खोल दिया गया है और सड़क सुरक्षा के संदर्भ में फागू और कुफरी सड़क में पर्याप्त मात्रा में रेत डाली गई है।

Vijay