Bilaspur: बाबा बालक नाथ मंदिर शाहतलाई का 2 करोड़ 71 लाख रुपए से होगा जीर्णोद्धार

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 03:52 PM (IST)

शाहतलाई (हिमल): बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास शाहतलाई की बैठक अतिरिक्त उपायुक्त बिलासपुर डॉ. निधि पटेल की अध्यक्षता में मंदिर न्यास के सभागार में हुई जिसमें नव मनोनीत मंदिर न्यासियों ने भी भाग लिया। बैठक में एसडीएम झंडूता एवं बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास शाहतलाई के अध्यक्ष योगराज धीमान व कांग्रेस महासचिव एवं मंदिर न्यासी विवेक भी उपस्थित रहे। बैठक में जानकारी देते हुए डॉ. निधि पटेल ने बताया कि बाबा बालक नाथ मंदिर शाहतलाई परिसर का 2 करोड़ 71 लाख रुपए व्यय कर जीर्णोद्धार किया जाएगा, साथ ही उन्होंने कहा कि मंदिर के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण करते समय मंदिर के मूल स्वरूप और बाबा बालक नाथ से जुड़े पौराणिक चीजों से छेड़छाड़ नहीं की जाएगी।

मुख्य मंदिर में 60 मीटर का आलीशान गुंबद बनाया जाएगा
उन्होंने बताया कि मंदिर न्यास के फंड से मुख्य मंदिर में 60 मीटर का आलीशान गुंबद बनाया जाएगा जोकि मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करेगा। इसके अतिरिक्त मंदिर के 1 बीघा 19 बिस्वा जमीन पर बने पुरानी चार दिवारी को ऊंचा कर बाबा बालक नाथ जी के इतिहास से जुड़ी कहानियाें को दीवारों पर अंकित किया जाएगा तथा इतिहास से जुड़े चित्र भी दीवारों पर बनाए जाएंगे। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर को सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। पूरे मंदिर परिसर में आधुनिक सोलर लाइटों से सौंदर्यीकरण किया जाएगा। मंदिर परिसर में दो भव्य गेट बनाए जाएंगे।

मुख्य सड़क को संवारा जाएगा
उन्होंने बताया कि नगर पंचायत क्षेत्र में मंदिर तक पहुंचने वाली मुख्य सड़क को संवारा जाएगा और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर और अस्पताल के मध्य विश्रामगृह का निर्माण किया जाएगा जिससे श्रद्धालुओं सहित अस्पताल आने वाले मरीजों को भी विश्रामगृह की सुविधा मिल सके।

5 करोड़ 35 लाख का बजट पारित
मंदिर न्यास का 2024 का 5 करोड़ 35 लाख का बजट भी पारित किया गया तथा मंदिर न्यास द्वारा मंदिर न्यासियों के मनोनयन से पूर्व करवाएंगे सभी विकास कार्यों को भी स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास कर्मचारियों के लिए 10 लाख सालाना वैल्फेयर फंड का प्रावधान करने का निर्णय किया गया तथा पेंशन से संबंधित प्रकलन तैयार कर बिलासपुर भेजने को कहा गया ताकि प्रदेश सरकार से शीघ्र ही स्वीकृति ली जा सके । उन्होंने बताया कि शाहतलाई बाजार में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु सोलर लाइटें बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास की ओर से लगाई जाएंगी।

बैठक में न्यासियों द्वारा शाहतलाई में गौशाला खोलने की मांग पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉक्टर निधि पटेल ने सुझाव दिया कि नगर पंचायत तलाई के जनप्रतिनिधियों व आम नागरिकों द्वारा कमेटी का गठन कर अपने स्तर पर गौशाला शुरू की जाए तत्पश्चात बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास की ओर से गौशाला के संचालन में पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। इस अवसर पर तहसीलदार झंडूता कुनिका, मंदिर प्रभारी इंजीनियर विजय ठाकुर नगर पंचायत सचिव खेम चंद वर्मा रोशनी देवी प्रेम चंद मंदिर न्यासी अशोक कौशल शशि पाल शर्मा नरेन्द्र शर्मा पवन कौशल विजय चौधरी जय चंद राज कुमार कौशल सरदीप भारद्वाज देश राज परस राम ठाकुर सहित विशेष आमंत्रित न्यासी भी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News