ऑडिट में खुलासा, कृषि सहकारी सभा में 11.70 करोड़ का घोटाला

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 09:54 PM (IST)

गगरेट (बृज): क्षेत्र में एक कृषि सहकारी सभा के किए गए ऑडिट में 11 करोड़ 70 लाख रुपए के घोटाले का पता चला है। कृषि सहकारी सभाओं में इसे इस क्षेत्र का सबसे बड़ा घोटाला बताया जा रहा है। कृषि सहकारी सभा के पास 17 करोड़ रुपए के करीब अमानत राशि जमा थी जिसमें से अब 11 करोड़ 70 लाख रुपए गायब बताए जा रहे हैं। मंगलवार को कृषि सहकारी सभा का ऑडिट करने के बाद सारा रिकार्ड सभा की प्रबंधन समिति के समक्ष सहकारी सभाएं निरीक्षक संदेश बाला ने प्रस्तुत कर दिया है। हालांकि अतिरिक्त पंजीयक सहकारी सभाएं ऊना ने ऑडिट रिकार्ड उन तक न पहुंचने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि अगर घोटाला हुआ है तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

ऐसे हुआ घोटाले का खुलासा

कृषि सहकारी सभा में हुए इस महाघोटाले का तब खुलासा हुआ जब सभा के कुछ सदस्यों ने सभा में जमा करवाई अपनी राशि वापस मांगी। बार-बार पैसा मांगने के बाद भी जब उन्हें उनका पैसा वापस नहीं मिला तो इसकी शिकायत प्रबंधन समिति के प्रधान सुरेंद्र सिंह से की गई और मामला सहकारिता विभाग के उच्च अधिकारियों के पास भी पहुंचा। इसके बाद प्रबंधन समिति ने सहकारिता विभाग से सभा का ऑडिट करने को कहा। इस पर विभाग ने जब ऑडिट करवाया तो महाघोटाले की परत दर परत खुलने लगी। विभाग द्वारा किए गए आडिट में 11 करोड़ 70 लाख रुपए के घोटाले का पता चला है।

विधायक से मिला प्रतिनिधिमंडल

उधर, सभा के आडिट में हुए घोटाले का खुलासा होने के बाद मंगलवार को सभा का एक प्रतिनिधिमंडल विधायक राजेश ठाकुर से भी मिला और उन्होंने भी इस मामले में उच्च स्तरीय जांच करवाने का आश्वासन प्रतिनिधिमंडल को दिया है।

क्या कहते हैं प्रधान व अधिकारी

सहकारी सभा के प्रधान सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि ऑडिट रिपोर्ट में जो खुलासा हुआ है उस पर सहकारिता विभाग के अधिकारी ही कोई कार्रवाई कर सकते हैं। सहकारी सभाएं ऊना के अतिरिक्त पंजीयक सुरेन्द्र वर्मा ने कहा कि अभी मेरे पास रिपोर्ट नहीं पहुंची है। अगर कुछ गलत हुआ तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News