सरकारी अस्पताल की दवाइयों के 2 सैंपल फेल, विभाग ने जारी किया नोटिस

11/19/2019 10:33:57 PM

बिलासपुर (ब्यूरो): स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुछ माह पूर्व भरे गए सरकारी अस्पतालों की दवाओं के 2 सैंपल फेल पाए गए हैं। सैंपल फेल होने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। लिहाजा दवा के सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद विभाग ने संबंधित अस्पताल को नोटिस जारी कर दिया है। जानकारी के अनुसार सितम्बर माह में दवा निरीक्षक बिलासपुर ने शिकायत के आधार पर मारकंड अस्पताल से 6 दवाइयों के सैंपल लिए थे, जिन्हें जांच के लिए शिमला स्थित लैब में भेजा गया था। जहां से हाल ही में 3 दवाइयों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिनमें से 2 दवाएं मापदंडों पर खरा नहीं उतरी हैं।

बीपी व गैस की दवाओं के सैंपल फेल

जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, वे दवाएं बीपी व गैस संबंधित बीमारियों के लिए मरीजों को दी जा रही थीं। रिपोर्ट आते ही जिला स्वास्थ्य विभाग ने अब आगामी कार्रवाई आरंभ कर दी है और मारकंड अस्पताल को नोटिस जारी करते हुए इन 2 दवाओं को मरीजों को नहीं देने व संबंधित दवाओं की कंपनियों के नाम देने के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद दवा निर्माता कंपनी को भी नोटिस जारी होगा। कंपनी का पक्ष लेने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। बहरहाल सैंपल फेल होने से विभाग में हड़कंप मच गया है।

क्या कहते हैं दवा निरीक्षक

दवा निरीक्षक दिनेश शर्मा ने बताया कि मारकंड अस्पताल से लिए दवाइयों के 2 सैंपल फेल पाए गए हैं। ये दवाएं मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं। विभाग ने अस्पताल को नोटिस जारी किया है व कंपनी को भी नोटिस जारी किया जाएगा।


Vijay

Related News