Solan में सड़कों एवं पुलों के निर्माण पर खर्च किए जा रहे 130 करोड़ रुपए: संजय अवस्थी

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2024 - 09:02 AM (IST)

सोलन। मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी गांवों को बेहतर सड़क सुविधा प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में सोलन ज़िला में सड़कों एवं पुलों इत्यादि के निर्माण पर 130 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। संजय अवस्थी अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटली के कोलका में कोठी-कोलका-दसल-चम्यावल मार्ग के भूमि पूजन के उपरांत जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। 11.960 किलोमीटर लम्बे इस मार्ग के निर्माण पर लगभग 7.56 करोड़ रुपए खर्च होंगे और यह मार्ग क्षेत्र के 04 हजार लोगों के लिए वरदान बनेगा। संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाने के लिए प्रयासरत है कि बेहतर सड़को के माध्यम से किसानों एवं बागवानों के उत्पाद समय पर मण्डियों में पहुंचे ताकि उन्हें फसल का उचित मूल्य मिले।

उन्होंने कहा कि अच्छी सड़के युवाओं को बेहतर शिक्षा प्रदान करने में भी महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि हिम उन्नति, हिम गंगा जैसी योजनाओं का लाभ उठाएं। मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि लोकतंत्र में जनमत के माध्यम से ही सही दिशा में विकास सुनिश्चित होता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि विकास में भागीदार बनें और अपने क्षेत्र में हो रहे विकास का नियमित अनुश्रवण करें। उन्होंने महिलाओं से आग्रह किया कि बच्चों को संस्कार प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। संजय अवस्थी ने नेहरू युवा क्लब कोलका द्वारा आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता भी की और विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। उन्होंने कहा कि खेल-कूद प्रतियोगिताएं के माध्यम से युवाओं को नशे से दूर रखा जा सकता है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि न केवल खेल-कूद प्रतियोगिताओं में अपितु सामाजिक कार्यों में भी अपनी भागदारी सुनिश्चित करें। खेल-कूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाला खिलाड़ी स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में विश्वास रखता है।

क्रिकेट प्रतियोगिता में 23 टीमों ने भाग लिया। अमित इलेवन शिमला की टीम विजेता तथा कोलका इलेवन उप-विजेता रही। मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर नेरी प्लाटा पेयजल योजना के ट्रांसफार्मर के लिए प्राकलन के अनुसार धनराशि उपलब्ध करवानी की घोषणा की। उन्होंने गम्बर पेयजल योजना की जल वितरण पाईपों के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाना का आश्वासन भी दिया ताकि योजना से लोग लाभान्वित हो सके। उन्होंने री तथा डवारू गांव के सम्पर्क मार्ग के निर्माण के लिए एक-एक लाख रुपए, महिला मण्डल कोठी के भवन की मुरम्मत के लिए 75 हजार रुपए, सामुदायिक भवन कोठी का कार्य आरम्भ करने के लिए एक लाख रुपए, महिला मण्डल पयोठा को 1.50 लाख रुपए, महिला मण्डल संगडोल को 1.50 लाख रुपए, महिला मण्डल कोलका को सामान खरीदने के लिए 11 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की।

संजय अवस्थी ने कोलका गांव के पेयजल योजना के भण्डारण टैंक निर्माण के लिए प्राकलन के अनुसार बजट उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने जडोल गांव में वाहन पार्किंग निर्माण के लिए 50 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने नेहरू युवक मण्डल कोलका की अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने इस अवसर पर जन समस्याएं सुनी और अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत कोटली की पूर्व प्रधान सरिता ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा ग्राम पंचायत कोटली के उप प्रधान जय प्रकाश ने उन्हें स्थानीय समस्याओं से अवगत करवाया।

इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, ज़िला कांग्रेस के महासचिव राजेन्द्र रावत, अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बंसल, नगर पंचायत अर्की की पूर्व अध्यक्ष सीमा शर्मा, ग्राम पंचायत कोटली के प्रधान यशपाल, ग्राम पंचायत चम्यावल की प्रधान उर्मिला, ग्राम पंचायत कोटली के उप प्रधान जय प्रकाश, ग्राम पंचायत दाउंटी के उप प्रधान हीरा कौंडल, ग्राम पंचायत कोटली की पूर्व प्रधान सरिता, नेहरू युवक मण्डल कोलका के प्रधान संजीव ठाकुर, उप प्रधान नवीन, कोषाध्यक्ष सावन ठाकुर, सचिव गुलशन कुमार, पुलिस उपाधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. तारा चन्द, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता शशि पाल धीमान, जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता विवेक, प्रदेश पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक सोलन सुरेन्द्र राजपूत सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्थानीय ग्रामीण तथा खिलाड़ी उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News