नांगचा में पहाड़ी से गिर रहीं चट्टानें, ग्रामीणों ने खाली किया गांव

punjabkesari.in Thursday, Jul 29, 2021 - 09:29 PM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन): कुल्लू जिले में बारिश के चलते पहाड़ियाें से पत्थर गिरने का सिलसिला भी अब शुरू हो गया है। ब्यासर के साथ लगते नांगचा गांव में भी दोपहर के समय पहाड़ियाें से बड़ी-बड़ी चट्टानें गिरीं, जिसके चलते ग्रामीणों ने गांव खाली कर दिया है। जिला कुल्लू के साथ लगते ब्यासर के नांगचा गांव में दोपहर के समय अचानक पहाड़ से पत्थर गिरने का सिलसिला शुरू हुआ और थोड़ी ही देर में बड़ी-बड़ी चट्टानें गांव में गिरने लगीं। इससे कई लोगों की गऊशालाएं पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैैं तो वहीं बड़ी-बड़ी चट्टानों से लोगों के घरों को भी नुक्सान हुआ है। लगातार चट्टानें गिरने के कारण ग्रामीणों ने पूरे गांव को खाली कर दिया है। ग्रामीण अपने मवेशियों को भी अपने साथ सुरक्षित स्थानों की ओर ले गए हैं।

ग्रामीणों ने डीसी से मिलकर बताई समस्या

ग्रामीणों का एक प्रतिनिधिमंडल भी इस समस्या को लेकर डीसी कार्यालय पहुंचा और डीसी को भी इस समस्या से अवगत करवाया। जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम विकास शुक्ला ने भी गांव का दौरा किया और ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि फिलहाल उनके अस्थायी तौर पर रहने की व्यवस्था भी जिला प्रशासन की ओर से की जाएगी।

प्रशासन जल्द से जल्द करे समस्या का समाधान : तारा चंद

जिला परिषद वार्ड डुगीलग के कांग्रेस प्रभारी तारा चंद कौशिक ने बताया कि नांगचा गांव में अचानक पहाड़ से चट्टानें गिरने का सिलसिला शुरू हुआ, जिसके चलते बगीचे व खेतों को नुक्सान हुआ है। वहीं लोगों के घर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। अभी भी पहाडिय़ों से चट्टानें गिरने का सिलसिला जारी है और लोग भी घबराकर गांव खाली कर सुरक्षित स्थानों की ओर चले गए हैं, ऐसे में जिला प्रशासन जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान करे ताकि लोग सुरक्षित अपने घरों में रह सकें।

तकनीकी विशेषज्ञों की टीम जल्द करेगी गांव का दौरा

एसडीएम विकास शुक्ला ने भी नांगचा गांव का दौरा किया। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि तकनीकी विशेषज्ञों की टीम जल्द ही गांव का दौरा करेगी और किस तरह से पहाड़ी से भू-स्खलन को रोका जा सकता है। इस दिशा में भी जिला प्रशासन की ओर से कदम उठाया जाएगा। फिलहाल ग्रामीणों को फौरी राहत के तौर पर तिरपाल, बर्तन, कपड़े  व रजाइयां भी मुहैया करवाई जाएंगी ताकि वे सुरक्षित रह सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News