जलोड़ी दर्रे में बर्फबारी के बीच फंसे पर्यटकों को किया रैस्क्यू

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 09:59 PM (IST)

आनी (ब्यूरो): सैंज-आनी-ओट एनएच 305 पर 10280 फुट की ऊंचाई पर स्थित जलोड़ी दर्रे पर बर्फबारी में फंसे 5 पर्यटकों को जलोड़ी टूरिज्म डिवैल्पमैंट को-आप्रेेटिव सोसायटी द्वारा रैस्क्यू किया गया है। ये पर्यटक उत्तर प्रदेश से आनी, जलोड़ी दर्रे से होकर मनाली जा रहे थे, तभी इन लोगों की गाड़ी जलोड़ी दर्रे से सोझा की ओर उतराई उतरते समय बड़ा नाला में फंस गई। पर्यटकों ने बर्फ के बीच खुद को असहाय पाया। पर्यटकों के फंसने की सूचना जैसे ही जलोड़ी टूरिज्म डिवैल्पमैंट को-आप्रेटिव सोसायटी को मिली तो सोसायटी की रैस्क्यू टीम के रवि ठाकुर ने मौके पर पहुंचकर पांचों पर्यटकों को सकुशल रैस्क्यू किया और जलोड़ी दर्रा पहुंचाया।

वाहनों के लिए बंद हुआ दर्रा

कुल्लू में गत दिनों बारिश-बर्फबारी के कारण अभी भी 24 बस रूटों में अभी तक सिर्फ 2 रूट ही बहाल हो पाए हैं। अड्डा प्रभारी कुल्लू टेक चंद ने कहा कि बर्फ के चलते सड़क मार्ग में फिसलन बढ़ गई है, जिस कारण निगम ने चतराणी, खाणिपांद, कढ़ी कटौड़ा व थाची आदि बस रूटों में दूसरे दिन भी वाहनों के पहिए थम गए हैं, वहीं दोपहर बाद लगघाटी के तेलंग और बाराहार के लिए बस सेवा बहाल हो गई। इसके अलावा बंजार एनएच-305 सड़क मार्ग पर पड़ने वाले जलोड़ी दर्रा में ताजा हिमपात होने से कुल्लू, बागीपुल, कुल्लू-रामपुर व कुल्लू-आनी बसों के पहियों को ब्रेक लग गई है। जलोड़ी दर्रा में लगभग आधा फुट व सोझा में 3 इंच के करीब बर्फ  जमा हो चुकी है। वहीं एनएच विभाग अपने कर्मचारियों के साथ बर्फ  को हटाने के लिए जुट गया है। मिनी स्नो कटर के साथ सोझा से घियागी की ओर बर्फ  हटाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

सोझा व घियागी मार्ग बहाल होने की संभावना

लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता टहल सिंह शर्मा के अनुसार देर शाम तक सोझा से घियागी तक की बर्फ को हटाने का कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। उनके अनुसार अगर मौसम अनुकूल रहा और बर्फबारी नहीं हुई तो जल्द ही सोझा तक छोटे वाहनों के लिए सड़क को बहाल कर दिया जाएगा। विभाग के अनुसार शाम व सुबह के समय तापमान में गिरावट होने के कारण सड़क पर पानी जम जाता है, जिस कारण सड़क पर वाहनों का चलना खतरनाक भी साबित हो सकता है और कर्मचारियों को भी कार्य करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि रविवार तक सोझा व घियागी के मध्य छोटे वाहनों की आवाजाही सुचारू हो जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News