1351 आंगनबाड़ी केंद्रों में चेहरा स्कैन कर मिलेगा राशन, सीडीपीओ को आदेश जारी

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 11:24 AM (IST)

जाहू (शमशेर): हमीरपुर जिले में 1351 आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं को अब चेहरा स्कैन कर पूर्ण आहार मिलेगा। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इस संबंध में संबंधित निदेशालय को अधिसूचित कर दिया है। इसी फेहरिस्त के चलते जिला कार्यक्रम विभाग ने भी जिले के संबंधित सीडीपीओ को आदेशों की पालन करने लिए कहा है। अब आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण ट्रैक एप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं की पहचान होगी।

इस संदर्भ में गर्भवती महिलाओं को राशन लेने के लिए खुद उपस्थित होना पड़ेगा। विभाग का तर्क है कि इससे पहले महिलाओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता था जिससे कोई भी व्यक्ति राशन ले लेता था। मंत्रालय ने इस व्यवस्था को नई नीति से जोड़ दिया है। बहरहाल इसे अभी ट्रायल के आधार पर जिला में शुरू किया गया है जिसमें सर्वप्रथम सुपरवाइजरों को प्रशिक्षण मुहैया करवाया गया है, उसके बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं को प्रशिक्षित करने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे।

जिला हमीरपुर में इस समय 1351 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। निदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार इस व्यवस्था से न केवल फ्रॉड राशन वितरण प्रणाली पर पूर्ण विराम लगेगा वहीं पात्र महिलाओं को ही राशन वितरण होगा। बताया जा रहा है कि राशन संबंधित केंद्र पर लिया जाता है, महिला कहीं दूसरे जिला या अन्य पड़ोसी राज्य में रहती है, ऐसे में मंत्रालय की इस योजना का गलत प्रयोग हो रहा है। निदेशालय के सूत्रों ने बताया कि ऐसी व्यवस्था के चलते अब आंगनबाड़ी केंद्रों में चेहरा स्कैन करके ही राशन वितरण होगा।

इसके साथ ही विभाग ने 300 गरीब व असहाय बच्चों, जिनके सिर से माता-पिता का साया उठ चुका है, को मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना से जोड़ा है। इस योजना के घटक के तहत उच्च, व्यावसायिक व कौशल शिक्षा प्राप्त करने वाले बेसहारा बच्चों का पूरा खर्च प्रदेश सरकार वहन करेगी। इसके साथ ही उन्हें प्रतिमाह 4000 रुपए व्यक्तिगत खर्चों को पूरा करने के लिए दिए जा रहे हैं। यही नहीं मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना के तहत भी जिले में 1500 बच्चे चिन्हित किए गए हैं जिन्हें प्रमाण पत्र भी वितरित कर दिए गए हैं। 

फ्रॉड राशन वितरण पर लग सकेगा पूर्ण विराम : अनिल
जिला कार्यक्रम अधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि अब जिले में 1351 आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं को चेहरा स्कैन करके ही राशन वितरित किया जाएगा। इस कार्य को सिरे चढ़ाने के लिए प्रथम चरण में सुपरवाइजरों को प्रशिक्षण दिया गया है। उसके बाद आंगनबाड़ी वर्करों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली के शुरू होने ने फ्रॉड राशन वितरण पर पूर्ण विराम लगेगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News