जनता को भागदौड़ से मिलेगी निजात, E-district portal से घर बैठे बनवा सकते हैं प्रमाण पत्र

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 12:37 PM (IST)

मंडी (ब्यूरो): ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के जरिए लोग घर बैठे जरूरी प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं, साथ ही जन सामान्य की सुविधा के लिए 23 विभिन्न नागरिक सेवाएं भी ऑनलाइन उपलब्ध करवाई गई हैं। डी.सी. ऋग्वेद ठाकुर ने यह जानकारी मंडी जिला में ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के अंतर्गत सेवाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था को और मजबूत, पारदर्शी व समयबद्ध बनाने के लिए बुधवार को आयोजित एकदिवसीय कार्यशाला में दी। इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के जरिए दी जा रही सेवाओं को और बेहतर बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि लोग ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर लॉग इन कर अपने स्कैन किए हुए दस्तावेज अपलोड करके विभिन्न सेवाओं का लाभ ले सकते हैं, वहीं साथ ही इसके जरिए किसी भी प्रकार के प्रमाण पत्र घर बैठे बनवा सकते हैं। 

न्होंने नागरिकों से भी अपील की कि वे हिमाचल ऑनलाइन सेवा ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का अधिक से अधिक उपयोग करें ताकि उनके समय व पैसे दोनों की बचत हो सके। बैठक में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प के तहत होने वाली दिक्कतों व समस्याओं के समाधान बारे विस्तार से चर्चा की गई। डी.सी. ने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प के तहत प्राप्त हुए आवेदनों को निर्धारित समय अवधि के भीतर निपटारा करना सुनिश्चित करें ताकि आम जनता को त्वरित लाभ मिल सके। कार्यशाला में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक अनिल सेमवाल ने कार्यशाला में ई-डिस्ट्रिक्ट में दी जा रही 23 नागरिक सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी।

ऑनलाइन 23 सेवाएं उपलब्ध होने से भागदौड़ से जनता को निजात मिली

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके पास लंबित पड़े आवेदनों का समयबद्ध निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरकारी कामकाज को पेपरलैस करने व सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन करने की दिशा में कार्य जारी है। सेवा के अधिकार के तहत जनता को ऑनलाइन 23 सेवाएं उपलब्ध होने से उन्हें सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने से निजात मिली है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News