हिमाचल प्रदेश में रोहतांग सुरंग का उद्घाटन, कोविड-19 से सैलानियों का आगमन रूका

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 02:30 PM (IST)

शिमला, 30 दिसंबर (भाषा) इस साल हिमाचल प्रदेश में महामारी की चुनौतियों के बीच दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित नौ किलोमीटर लंबी रोहतांग सुरंग को खोलना एक महत्वपूर्ण घटना रही । हालांकि कोविड-19 के कारण राज्य में सैलानियों का आगमन भी रूक गया और विधानसभा की कार्यवाही भी स्थगित करनी पड़ी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अटल सुरंग का अक्टूबर में उद्घाटन किया। इस सुरंग से मनाली और लाहौल-स्पीति के बीच यात्रा में लगने वाले समय में चार से पांच घंटे की बचत हुई।

महामारी के कारण पर्यटन और अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा और राज्य विधानसभा की बैठकें भी स्थगित करनी पड़ी। कोरोना वायरस के प्रसार के कारण मार्च में बजट सत्र की अवधि में कटौती कर दी गयी थी। शीतकालीन सत्र के लिए नवंबर में अधिसूचना जारी की गयी लेकिन राज्य सरकार ने बाद में अधिसूचना वापस ले ली।

शुरुआत में राज्य में संक्रमण के ज्यादा मामले नहीं थे लेकिन वर्ष के अंत तक करीब 55,000 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है और 900 लोगों की मौत हुई। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समेत 12 विधायक वायरस से संक्रमित हुए। राज्य में चार मार्च तक संक्रमण का महज एक मामला था।

स्वास्थ्य विभाग में कथित भ्रष्टाचार के संबंध में एक ऑडियो क्लिप सामने आने पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल को आरोपों के बाद पद से इस्तीफा देना पड़ा। बाद में उन्हें पाक साफ करार दिया गया लेकिन राज्य के मंत्रिमंडल विस्तार में भी उन्हें जगह नहीं मिली।

भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की तीसरी वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री ने माना कि कोविड-19 के कारण विकास पर असर पड़ा है। वहीं, विपक्षी कांग्रेस ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार हर मोर्चे पर नाकाम रही।

जबरन धर्मांतरण रोकने के लिए ‘हिमाचल प्रदेश धर्म की स्वतंत्रता कानून, 2019’ को राज्य विधानसभा ने 15 महीने पहले ही पारित कर दिया था लेकिन इसकी अधिसूचना इस महीने जारी की गयी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News