हिमाचल में सोमवार से नहीं चलेंगी प्राइवेट बसें, HRTC पर रहेगा परिवहन सेवाओं का जिम्मा

Sunday, Jun 13, 2021 - 08:59 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल प्रदेश में सोमवार से निजी बसें नहीं चलेंगी। कैबिनेट में सरकार द्वारा परिवहन क्षेत्र में करोड़ों की राहत देने के बाद भी निजी बस ऑप्रेटर हड़ताल पर अड़े हुए हैं। ऐसे में परिवहन सेवा शुरू होने पर लोगों की आवाजाही का जिम्मा एचआरटीसी पर रहेगा, वहीं प्रदेश के जिन ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी बस सेवाएं नहीं हैं उन क्षेत्रों में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। प्राइवेट बसों के संचालन को लेकर हिमाचल प्रदेश निजी बस आप्रेटर की एक बैठक प्रधान राजेश पराशर की अध्यक्षता में हुई, जिसमें कि प्रदेश की सभी जिला की यूनियन ने भाग लिया। बैठक में यह तय किया गया कि जब तक सरकार निजी बस ऑप्रेटर्ज की मांगों को पूर्ण रूप से नहीं मानेगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी।

सिरमौर निजी बस ऑप्रेटर यूनियन के अध्यक्ष में बनाई कमेटी

बैठक में सिरमौर निजी बस ऑप्रेटर यूनियन के अध्यक्ष मामराज शर्मा की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई जो सरकार के साथ समन्वय बनाएगी। कमेटी में मामराज शर्मा अध्यक्ष, पवन ठाकुर ऊना, मनोज राणा नालागढ़, सुनीता कपलेश सोलन, रमेश कमल शिमला, अमित चड्ढा शिमला, मंडी के प्रधान सुरेश ठाकुर, प्रताप ठाकुर सोलन, मनीष  शर्मा रामपुर व रमन गौतम बिलासपुर को शामिल किया गया है। बैठक में सभी जिला की यूनियन के प्रधानों ने एकमत से यह प्रस्ताव पारित किया है कि जब तक सरकार द्वारा निजी बस ऑप्रेटर्ज की मांगों को पूर्ण रूप से नहीं माना जाएगा, तब तक निजी बस आप्रेटर हड़ताल पर रहेंगे। 

सरकार ने निजी बस ऑप्रेटर्ज को बेवकूफ बनाया

प्रदेश निजी बस ऑप्रेटर संघ के प्रदेश महासचिव रमेश कमल ने कहा कि निजी बस ऑप्रेटर्ज की राय थी कि सरकार द्वारा निजी बस ऑप्रेटर्ज को बेवकूफ बनाया गया, जबकि कोई भी ऐसा फैसला निजी बस ऑप्रेटर्ज के हित में नहीं लिया, जिससे कि उनको लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में करीब 3500 निजी बसें हैं।

3 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं बस ऑप्रेटर्ज

निजी बस आप्रेटर्ज 3 मई से अभी तक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं और बसें न चलने से भी प्रदेश सरकार को एक दिन में ही करोड़ों रुपए का नुक्सान होता है क्योंकि प्रदेश के निजी बस ऑप्रेटर्ज प्रत्यक्ष रूप से एसआरटी एवं टोकन टैक्स तो सरकार को देते ही हैं इसके अतिरिक्त  डीजल, स्पेयर पार्ट्स, लुब्रिकैंट्स, टायर, रबड़ तथा अन्य चीजों पर भी अप्रत्यक्ष रूप से कई तरह के टैक्स अदा करते हैं।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में जिला शिमला के महासचिव अतुल चौहान रामपुर प्रधान मनीष शर्मा और सचिव छोल्टा, सलोनी बस आप्रेटर यूनियन के प्रधान जॉनी मेहता, नालागढ़ से मनोज राणा, हमीरपुर से भारत भूषण कपिल, विजय, मनोज, कांगड़ा से शिवराम चौधरी, अंशु बलोरिया, प्रवीण दत्त शर्मा जिला कांगड़ा वैल्फेयर सोसायटी के प्रधान रवि दत्त शर्मा, मुन्ना वालिया, संजय भाटिया, सचिन चड्ढा,चंबा से प्रधान रवि महाजन, जिला सोलन से सुनीता कपलेश, सिरमौर से मामराज शर्मा, अखिल शर्मा, भागीरथ शर्मा बिलासपुर से राजेश पटियाल, अनिल मिंटू, राहुल चौहान, मंडी से सुरेश ठाकुर व हंस ठाकुर गुलशन दीवान सहित प्रदेश के सभी जिलों से निजी बस ऑप्रेटर्ज मौजूद रहे।

Content Writer

Vijay