आखिर कैसे होगी जिला की रखवाली, जब थानों में हैं पुलिस कर्मियों के पद खाली (Video)

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2019 - 06:01 PM (IST)

ऊना (अमित): जिला ऊना में पुलिस कर्मियों के कुल 550 पद सृजित किए गए हैं जबकि पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक जिला में 534 इंस्पैक्टर से लेकर कांस्टेबल तैनात हैं। सिर्फ 16 पद खाली होने के बावजूद भी जिला के 6 में से 5 थानों में पुलिस कर्मियों के 69 पद खाली चल रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि अगर जिला में सिर्फ 16 पद खाली हैं तो थानों में 69 पद कैसे खाली चल रहे हैं। बता दें कि जिला की 7 में से 6 पुलिस चौकियों में 31 अधिक पुलिस कर्मी तैनात कर दिए गए हैं, वहीं धार्मिक और सुरक्षा की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण चिंतपूर्णी थाना में भी पुलिस कर्मियों के 9 पद सरप्लस चल रहे हैं।
PunjabKesari, Haroli Police Station Image

जिला में अपराध दर  ज्यादा,  नशा और खनन भी बड़ा मुद्दा

ऊना सदर थाना क्षेत्र के तहत ट्रैफिक का जिम्मा संभालने में भी 10 पद खाली हैं। जिला ऊना पंजाब के साथ सटा हुआ है, जिस कारण जिला में अपराध दर तो ज्यादा है ही, वहीं पिछले लंबे अरसे से नशा और खनन भी बड़ा मुद्दा बना हुआ है लेकिन अगर जिला के थानों में पुलिस बल की इतनी भारी कमी होगी तो आप स्वयं ही अंदाजा लगा सकते हैं कि जिला ऊना की सुरक्षा कितनी बढिय़ा तरीके से हो पाएगी। इसके साथ ही अपराध, नशे व खनन पर कैसे कंट्रोल हो पाएगा।
PunjabKesari, Empty Chair Image

इन थानों में खाली चल रहे 69 पद

अगर बात जिला में पुलिस मुख्यालय द्वारा सैंक्शन किए गए इंस्पैक्टर से लेकर कांस्टेबल के 550 पदों की तो करीब साढ़े 5 लाख की आबादी वाले जिला के लिए यह नाकाफी है। पुलिस प्रशासन के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो ऊना सदर थाना में 32 पद, अम्ब थाना में 15, बंगाणा थाना में 11, हरोली थाना में 7 और गगरेट थाना में इंस्पैक्टर से लेकर कांस्टेबल के 4 पद खाली चल रहे हैं। पुलिस कर्मियों की कमी की समस्या से जूझ रहे ऊना पुलिस प्रशासन ने 425 नए पद सृजित कर उनकी तैनाती की डिमांड तो पुलिस मुख्यालय को भेजी है लेकिन आजदिन तक एक भी अतिरिक्त पद सृजित नहीं किया गया।
PunjabKesari, DIG Santosh Patial Image

जल्द सृजित किए जाएंगे नए पद : संतोष पटियाल

वहीं डी.आई.जी. नॉर्थ जोन संतोष पटियाल की मानें तो आवश्यकता पडऩे पर जिलों में बटालियन से अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाती है। उन्होंने कहा कि सैंक्शन पदों को रिवाइज करने संबंधी मामला भी पुलिस हैडक्र्वाटर को भेजा गया है। उन्होंने जल्द ही नए पद सृजित करने और थाना चौकियों में पूरा स्टाफ मुहैया करवाने का दावा किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News