जागो सरकार! 21वीं सदी में भी मकान और रोटी के लिए मोहताज है परिवार

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2019 - 07:36 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के उपमंडल सुंदरनगर में एक परिवार की दर्दनाक दास्तां सामने आई है। सुंदरनगर नगर परिषद के अंतर्गत वार्ड नंबर-7 बनायक में एक 4 सदस्यीय परिवार 2 वक्त की रोटी व आशियाने को लेकर प्रशासन के समक्ष मोहताज खड़ा है। हैरानी की बात यह है कि जहां एक ओर मोदी सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब परिवारों को 1 करोड़ 95 लाख घर बनाकर सुविधा देना चाहती है तो वहीं दूसरी तरफ देश में इस प्रकार के परिवार ऐसे हाल में जीने को मजबूर हैं।
PunjabKesari, Poor Family Image

एक तिरपाल के नीचे बितानी पड़ रही जिंदगी

मामले की जानकारी देते हुए समाजसेवी संजय शर्मा उर्फ बड़का भाऊ ने कहा कि नगर परिषद सुंदरनगर के बनायक वार्ड में कर्म सिंह के परिवार के लिए रहने के लिए मकान और खाने के लिए रोटी तक नहीं है। उन्होंने कहा कि इससे बुरी जिंदगी आज के समय में और क्या हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस वार्ड से नगर परिषद के उपाध्यक्ष ताल्लुक रखते हैं और स्थानीय विधायक का यहांं पर ससुराल है लेकिन फिर भी इस परिवार को एक तिरपाल के नीचे जिंदगी बितानी पड़ रही है।
PunjabKesari, Poor Family Image

21वीं सदी में 2 वक्त की रोटी नसीब न होना शर्म की बात

संजय शर्मा ने कहा 21वीं सदी में किसी परिवार को 2 वक्त की रोटी भी नसीब न होना शर्म की बात है। उन्होंने कहा कि कर्म सिंह का मिट्टी का पुराना मकान 5 साल पहले गिर गया, जिस कारण वे अपने 2 दिव्यांग बच्चों और बीमार पत्नी के साथ एक तिरपाल के नीचे रहने को मजबूर है। उन्होंने कहा कि बारिश और तूफान की वजह से तिरपाल का आशियाना भी टूट गया। उन्होंने कहा की तिरपाल के अंदर उक्त परिवार अंंधेरे में रहने को मजबूर है और कई बार अंंधेरे में बच्चे जीवों तक को भी खा डालते हैं। इससे बड़ा नर्क का जीवन और क्या हो सकता है।
PunjabKesari, Poor Family Image

रिश्तेदारों ने वैकल्पिक तौर पर दिया सहारा

जब संजय शर्मा को इस परिवार की दर्दनाक व्यथा के बारे में पता चला तो उन्होंने इनके रिश्तेदारों से संपर्क साधा। इसके उपरांत बड़का भाऊ टीम ने पीड़ित परिवार को उनके रिश्तेदार के पास बल्ह उपमंडल के सोयरा में छोड़ा। संजय शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार व प्रशासन ने मुख मोडऩे पर रिश्तेदारों ने वैकल्पिक तौर पर कुछ समय के लिए आशियाना दिया है लेकिन यह पीड़ित परिवार के लिए स्थायी समाधान नहीं है।
PunjabKesari, Poor Family Image

सरकार व प्रशासन को दिया 15 दिन का अल्टीमेटम

संजय शर्मा ने सरकार व प्रसाशन को इस परिवार की दशा को सुधारने के लिए 15 दिन का अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा कि अगर प्रदेश सरकार व प्रशासन द्वारा इस परिवार के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई तो वह अपने आप चंदा इकट्ठा कर इस परिवार के लिए 2 कमरों के मकान का निर्माण करवाएंगे।
PunjabKesari, Social Worker Sanjay Sharma Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News