लाहाैल-स्पीति में फंसे 160 सैलानियों को पुलिस ने किया रैस्क्यू

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 10:17 PM (IST)

मनाली/शिमला (सोनू/संतोष): पिछले दिनों जिला लाहौल-स्पीति में हुए भारी हिमपात के कारण जिले में सभी सड़कें अवरुद्ध हो गई थीं। सड़कें बंद होने से स्पीति घाटी में बहुत से पर्यटक फंस गए थे। घाटी में बिजली व नैटवर्क की सुविधा बाधित हो गई है, जो अभी तक भी सुचारू नहीं की जा सकी है। जिस कारण स्पीति में फंसे पर्यटकों का उनके परिजनों से संपर्क नहीं हो रहा था। पुलिस थाना काजा की टीम द्वारा स्पीति घाटी के विभिन्न इलाकों पर जाकर फंसे हुए पर्यटकों के बारे में पता लगाया गया व सैटेलाइट फोन द्वारा उनके परिजनों से संपर्क करवाकर खैर-खबर पहुंचाई। बीआरओ द्वारा काजा से पूह (किन्नौर) तक फोर बाई फोर वाहनों के लिए सड़क बहाल करने के बाद 35 गाड़ियों में 160 पर्यटक काजा से किन्नौर तक की तरफ को निकाले गए हैं। 

एसपी ने पर्यटकों व स्थानीय लोगों से किया आग्रह
लाहौल-स्पीति पुलिस ने पर्यटकों की सूची भी जारी की है। पर्यटकों के बारे में किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त करने के लिए डीपीसीआर किन्नौर से संपर्क नंबर 90151-72807 पर संंपर्क करें। सड़क खोले जाने के उपरांत भी कुछ पर्यटक अभी भी स्पीति घाटी में अपनी इच्छा से रुके हुए हैं। वहीं जिला लाहौल-स्पीति पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने आम जनता व पर्यटकों से पुलिस के साथ सहयोग करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि मौसम की जानकारी प्राप्त करने के उपरान्त ही पर्यटक जिला प्रशासन व जिला पुलिस द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार ही यात्रा की योजना बनाएं।

ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व बारिश
उधर, राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटों में जहां कल्पा में 3.8 सैंटीमीटर बर्फबारी, मनाली में 10, भुंतर में 2.2, पंडोह व टिंडर में 1-1 मिलीमीटर वर्षा हुई, वहीं गुरुवार को कल्पा में 1.1 सैंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ, वहीं मंडी व चम्बा में 2-2 मिलीमीटर वर्षा हुई है। बर्फबारी और वर्षा के बाद सड़काें, बिजली ट्रांसफार्मरों व पेयजल योजनाओं को सुचारू बनाने का कार्य जारी है। गुरुवार को 20 सड़कें, 299 बिजली ट्रांसफार्मर और 8 पेयजल योजनाओं को बहाल किया गया है। 

12-13 मार्च को चम्बा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति में हिमस्खलन की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से तीन दिनों तक मौसम साफ व शुष्क रहेगा, लेकिन 10 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 11 से 13 मार्च तक मौसम खराब रहेगा। 12 व 13 मार्च को चम्बा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हिमस्खलन का यैलो अलर्ट जारी किया गया है और इस दौरान कुछ स्थानों पर हिमपात और वर्षा का भी अलर्ट रहेगा। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News