पीएम माेदी का चम्बा दौरा : 13 अक्तूबर को सुबह 8 बजे के बाद बाजार में प्रवेश नहीं कर पाएंगे वाहन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 11:33 PM (IST)

चम्बा (काकू चौहान): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के चलते 13 अक्तूबर को मुख्य बाजार में वाहनों की लोडिंग व अनलोडिंग की अनुमति नहीं होगी। आवश्यक वस्तुओं को लेकर आने वाले वाहन भी सुबह 8 बजे तक ही बाजार में प्रवेश कर सकेंगे। इसके बाद सभी तरह के वाहनों का प्रवेश वर्जित हो जाएगा, सिर्फ एंबुलैंस की आवाजाही ही हो सकेगी। इरावती के निकट सब्जी व अन्य दुकानों को कुछ समय के लिए बंद रखा जाएगा। यह बात डीसी दुनी चंद राणा ने कही। उन्होंने कहा कि रैली में काफी भीड़ जुटने की संभावना है। इसको देखते हुए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शहर में जगह-जगह आइडल पार्किंग में खड़े वाहनों को लोग 12 अक्तूबर सुबह ही हटा लें। अगर कोई आइडल पार्किंग को खाली नहीं करता है तो पुलिस खाली करवाएगी। सिर्फ चिन्हित स्थानों पर ही लोग अपने वाहन खड़े कर सकते हैं। 

रैली स्थल में स्क्रीनिंग के बाद ही मिलेगा प्रवेश 
उन्होंने कहा कि रैली स्थल में स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश मिलेगा। सुबह 9 बजे से लोग चौगान में प्रवेश कर सकते हैं। डीसी ने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को समय से पहले ही स्कूल भेज दें, ताकि उन्हें भीड़ में किसी तरह की असुविधा न हो। इसके अलावा स्कूल प्रबंधन सड़कें खाली होने के बाद ही बच्चों को स्कूल से छोड़ें। इसके लिए देरी से भी छुट्टी की जा सकती है। डीसी ने कहा कि चौगान नम्बर 1 में 40 हजार से अधिक लोगों के एकत्रित होने की क्षमता है। लोगों की संख्या बढऩे पर चौगान-2 व कैफे मार्ग पर भी व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर एसडीएम अरुण शर्मा, एएसपी विनोद धीमान उपस्थित रहे।

1500 पुलिस कर्मी संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था, क्यूआरटी भी तैनात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। रैली के दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। इसके लिए पुलिस ने जगह-जगह 200 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इसके अलावा करीब 1500 पुलिस कर्मियों की तैनाती की है। वहीं क्यूआरटी भी नियुक्त की गई है। शहर को अलग-अलग सैक्टरों में बांटा गया है। एसपी अभिषेक यादव ने बताया कि रैली के दौरान ट्रैफिक से निपटने के लिए पुलिस ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। 163 ट्रैफिक पुलिस कर्मी यातायात व्यवस्था में रहेंगे। रैली में आने वाले वाहनों के लिए ड्रॉपिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। इन ड्रॉपिंग प्वाइंट्स पर ही लोगों को उतारा जाएगा। चम्बा-तीसा मार्ग पर बालू पुल के पास ड्रॉपिंग प्वाइंट बनाया गया है। यहां पर लोगों को उतारा जाएगा। इसके बाद वाया पक्काटाला लोग चौगान में स्थित रैली स्थल तक पहुंचेंगे। इसी तरह चामुंडा मंदिर के निकट भी ड्रॉपिंग प्वाइंट बनाया गया है। इसके अलावा आईटीआई चम्बा, टीबी अस्पताल व सुराड़ा में भी ड्रॉपिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। यहां से लोग रैली स्थल के लिए रवाना होंगे। चम्बा-भरमौर मार्ग पर हरदासपुरा व भरमौर चौक पर ड्रॉपिंग प्वाइंट्स बनाए गए हैं। इसके आगे लोगों को चौगान तक पैदल सफर तय करना पड़ेगा। 

चौगान में लगाए 20 कैमिकल टॉयलेट 
रैली स्थल पर चौगान के एक कोने में 20 कैमिकल टॉयलेट की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा 50 अतिरिक्त नलों की भी व्यवस्था की गई है ताकि लोगों को किसी तरह की असुविधा न हो। डीसी दुनी चंद राणा ने बताया कि चौगान में प्रवेश के बाद कोई बाहर नहीं निकल सकता। अगर कोई चौगान के बाहर जाता है तो उसे दोबारा फिर से जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि 3 मोबाइल टॉयलेट भी स्थापित किए गए हैं। 

रैली स्थल में मोबाइल व पर्स ले जाने की अनुमति
रैली स्थल में सिर्फ मोबाइल व पर्स ही ले जाने की अनुमति मिलेगी। इसके अलावा किसी तरह के सामान को नहीं ले जा सकेंगे। एसपी अभिषेक यादव ने कहा कि लोग अपने बैग, बोतल, बीड़ी, सिगरेट, गाड़ी का रिमोट व अन्य सभी प्रकार के उपकरण बसों या अपने वाहनों में ही छोड़कर आएं। रैली स्थल पर इन वस्तुओं को ले जाने की अनुमति नहीं मिलेगी, न ही कहीं रखने की व्यवस्था होगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News