पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम समर्पित की अटल टनल रोहतांग

punjabkesari.in Saturday, Oct 03, 2020 - 05:23 PM (IST)

रोहतांग (शम्भू प्रकाश) : शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनाली पहुंचकर 10 हजार फुट की ऊंचाई पर बनी अटल टनल रोहतांग देश को समर्पित की। पीएम मोदी सुबह 9 बजे मनाली पहुंच गए थे। उनका हैलीकॉप्टर सासे हैलीपैड पर लैंड हुआ। यहां पहुंचने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीएम जयराम ठाकुर और हिमाचल सरकार के मंत्रियों व सांसदों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद वह अटल टनल रोहतांग के साऊथ पोर्टल पर पहुंचे और करीब सवा 10 बजे अटल टनल रोहतांग का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अटल टनल रोहतांग के बन जाने से स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का सपना ही साकार नहीं हुआ बल्कि हिमाचल और देश के लोगों का दशकों का इंतजार भी खत्म हुआ है। इसका लोकार्पण मेरा सौभाग्य है। बता दें कि इस टनल से मनाली और लेह के बीच दूरी 46 किलोमीटर कम हो गई है। अब मात्र डेढ़ घंटे में मनाली से केलांग पहुंचा जा सकेगा। टनल से सूबे के पर्यटन को भी गति मिलेगी।
PunjabKesari

पीएम मोदी ने यूपीए सरकार पर निशाना 

अटल टनल का लोकार्पण करने के बाद पीएम मोदी ने यूपीए सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अटल की सरकार जाने के बाद इस काम को भुला दिया गया। जिस रफ्तार से सुरंग का काम उस समय हो रहा था, यह 2040 में पूरी होती। अटल टनल के काम में 2014 के बाद अभूतपूर्व तेजी लाई गई। पहले हर साल 300 मीटर सुरंग बन रही थी, हमने 1300 मीटर प्रति वर्ष कर दी। यूपीए सरकार होती तो 6 साल का काम 26 साल में पूरा होता। यह सुरंग 3200 करोड़ रुपए खर्च कर बनाई गई है। यदि 20 साल और लगते तो यह खर्च कितना होता। अटल टनल की तरह ही अनेक प्रोजैक्टों के साथ यही व्यवहार हुआ है।
PunjabKesari

नॉर्थ पोर्टल में एचआरटीसी बस को दी हरी झंडी

साऊथ पोर्टल पर अटल टनल रोहतांग का लोकार्पण करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी नॉर्थ पोर्टल पर पहुंचे, जहां उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस को हरी झंडी दिखाकर 15 बुजुर्ग यात्रियों को साऊथ पोर्टल की तरफ रवाना किया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के मित्र रहे टशी दावा के बेटे राम देव भी इस बस में सवार थे। बता दें कि टशी-अटल की दोस्ती भी इस टनल की बुनियाद रही है।

PunjabKesari

पीएम मोदी ने सिस्सू में संबोधित की जनसभा

सिस्सू में सीएम जयराम ठाकुर ने पीएम मोदी को लाहौली टोपी पहनाई और थंका पेंटिंग भी भेंट की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को मंत्री और स्थानीय विधायक रामलाल मारकंडा ने लाहौली टोपी पहनाकर सम्मानित किया। पीएम मोदी ने यहां जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि लाहौल में पर्यटन की अपार संभावनाए हैं। टनल बनने से पर्यटकों के लिए अब चंद्रताल, त्रिलोकीनाथ, स्पीति घाटी दूर नहीं है। ताबो मठ तक पूरे विश्व की पहुंच आसान होगी। टनल से युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। अब लाहौल के लोगों को अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए पलायन नहीं करना पड़ेगा। अटल टनल बनने से लाहौल स्पीति और पांगी घाटी के लोगों का जीवन अब काफी सुविधाजनक हो जाएगा।
PunjabKesari

पीएम मोदी ने भारत की साख और धाक स्थापित की : राजनाथ सिंह

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत की साख और धाक स्थापित की। यह देवभूमि और शौर्य की भूमि है। सुरंग बनने से पूरे भारत में अब यहां के लोग व्यापार कर पाएंगे। सामरिक दृष्टि से भी टनल बहुत महत्वपूर्ण है। राजनाथ सिंह ने कहा कि यह टनल भारत माता के मुकुट का अनमोल रत्न है। पड़ोसी देश चीन की सीमा पर हमारे सेना के जवान हैं। सीमा पर रहने वाले लाहौल के लोग भी प्रहरी हैं। सीमा पर रहने वाले लोगों के लिए यहां के लोग सामरिक संपत्ति हैं।
PunjabKesari, Central and State Minister Image

जानिए टनल में क्या है खास 

पीर पंजाल की पहाड़ी को भेद कर करीब 3200 करोड़ रुपए से बनाई गई इस टलन के माध्यम से सेना को लेह लद्दाख तक पहुंचने में आसान होगी। रोहतांग टनल में 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से वाहन चलाए जा सकते हैं। इसके अलावा स्पीड लिमिट के भी बोर्ड लगाए गए हैं। हालांकि कुछ जगह स्पीड लिमिट कम भी रखी गई है। टनल के अंदर हादसे की आशंका को टालने के लिए बीच में लाइटें लगाई गई हैं। टनल में हर 150 मीटर की दूरी पर टैलीफोन सुविधाख् 60 मीटर पर हाइड्रैंट, हर 500 मीटर पर आपातकालीन निकास व प्रत्येक 2.2 किलोमीटर में वाहन को मोड़ा जा सकेगा। वहीं हर 1 किलीमीटर में हवा की गुणवत्ता चैक होगी तथा हर 250 मीटर पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News