पीयूष गोयल बोले- पठानकोट से जोगिंद्रनगर का सफर अब 6 घंटे में होगा पूरा(Video)

punjabkesari.in Monday, Dec 03, 2018 - 05:50 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): पठानकोट-जोगिंद्रनगर नैरोगेज रेल ट्रैक को ब्रॉडगेज करने की बात एवं मांग को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने विराम देते हुए स्पष्ट कर दिया है कि इस ट्रैक को नैरोगेज ही रखा जाएगा। ट्रैक को विकसित किया जाएगा, क्योंकि ट्रैक को ब्रॉडगेज करने से इसकी खूबसूरती खराब होगी। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेल मार्ग का हवाई निरीक्षण किया। उनके साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद रहे। हवाई निरीक्षण करने के बाद पीयूष गोयल ने धर्मशाला में पत्रकार वार्ता में कहा कि टै्रक को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा और यहां विस्टाडोन ट्रेन चलाई जाएंगी, ताकि यहां आने वाले पर्यटक ट्रैक से ही धौलाधार की खूबसूरती को निहार सकें। 
PunjabKesari


पठानकोट से लेकर जोगिंद्रनगर ट्रैक की हालत बहुत खराब

उन्होंने बताया कि पठानकोट से लेकर जोगिंद्रनगर ट्रैक की हालत बहुत खराब है। 164 किलोमीटर लंबे ट्रैक में सफर को कम से कम 9 घंटे लग जाते हैं, इसे कम करने के लिए रेलवे विभाग को निर्देश जारी किए हैं। ट्रायल के आधार पर विशेष ट्रेनें चलाने का कहा है। लगभग 100 दिन के भीतर 9 घंटे का सफर कम कर 6 घंटे कर दिया जाएगा। इसके साथ ही ट्रैक के 17 स्टेशनों में नि:शुल्क वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। वहीं हिमाचल प्रदेश सरकार और रेलवे विभाग मिलकर पठानकोट-जोगिंद्रनगर और शिमला-कालका रेल टै्रक पर फिल्मों की शूटिंग करवाने के लिए भी काम करेगा, क्योंकि यह ट्रैक दुनिया का सबसे श्रेष्ठ ट्रैक है। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण पठानकोट-लेह-लद्दाख रेल लाइन को ब्रॉडगेज करने का रक्षा मंत्रालय ने सर्वे किया है। इसका अंतिम निर्णय रक्षा व गृह मंत्रालय से चर्चा करने के उपरांत लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पठानकोट-जोगिंद्रनगर नैरोगेज रेल लाइन को ब्रॉडगेज किया गया तो यह सुंदर रेलवे ट्रैक खराब हो जाएगा। 

कांगड़ा रेलवे स्टेशन को हैरिटेज रेलवे स्टेशन के रूप में किया जाएगा विकसित

उन्होंने कहा कि रेलवे ट्रैक को ब्रॉडगेज करने का पहले प्लान बना था, लेकिन मेरा मानना है कि नैरोगेज रेल लाइन को ब्रॉडगेज किया गया तो हम इतनी खूबसूरत कांगड़ा वैली रेलवे को खराब कर देंगें और हैरिटेज लुक खत्म हो जाएगी। इसलिए इसे रिव्यू करने का निर्णय लिया गया। ब्रॉडगेज ट्रेन आने से इस ट्रैक की सुंदरता खत्म हो जाएगी, इसलिए इसे ब्रॉडगेज नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में भी एक रेलवे ट्रैक को ब्रॉडगेज करने की बात उठी थी, लेकिन हैरिटेज प्वाइंट व्यू से उन्होंने इसे रद्द कर दिया। पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे ट्रैक को ब्रॉडगेज करने की बजाय नैरो लाइनों को नया रूप देने के निर्देश दिए। इसके लिए नई पटरियां बिछाई जाएंगी, जिससे ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जा सके। प्रथम चरण में कांगड़ा रेलवे स्टेशन को हैरिटेज रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News