हिमाचल में विधानसभा उपचुनाव के बाद अब होंगे पंचायत उपचुनाव, जानिए क्या रहेगा शैड्यूल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 06:11 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला और पच्छाद में 2 विधानसभा सीटों को लेकर बीते 21 अक्तूबर को हुए उपचुनाव के बाद अब पंचायत उपचुनाव का बिगुल बज गया है। बता दें कि प्रदेश की पंचायतों में 247 सीटें खाली हैं जिनको लेकर उपचुनाव होना है। प्रदेश में 20 प्रधान, 22 उपप्रधान, 196 वार्ड सदस्य, एक जिला परिषद और 8 पंचायत समिति सदस्यों के लिए उपचुनाव होंगे। ये सीटें पंचायत प्रतिनिधियों की मौत, रोस्टर के तहत उम्मीदवार न मिलना, अनियमितता के कारण निलंबन की वजह से खाली हुई हैं। राज्य चुनाव आयुक्त पी. मित्रा ने पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है।

1 नवम्बर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, 17 नवम्बर को होगी वोटिंग

पंचायत उपचुनाव के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार 1 नवम्बर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी जो 4 नवम्बर तक चलेगी। 5 नवम्बर को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी और 7 नवम्बर को नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। इसी दिन प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह भी प्रदान कर दिए जाएंगे। 17 नवम्बर को वोटिंग होगी और 18 नवम्बर को जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्यों के मतों की गणना होगी।

आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू

उपचुनाव की अधिसूचना जारी होते ही आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है। जिन सीटों पर उपचुनाव होना है वो आचार संहिता के दायरे में रहेंगी, ऐसे में चल रहे विकास कार्यों को छोड़कर नए विकास कार्यों की घोषणा नहीं की जा सकेगी। बता दें कि हिमाचल में अगले वर्ष के अंत में पंचायतों में आम चुनाव होने हैं लेकिन वैधानिक नियमों के तहत ज्यादा समय तक पंचायत प्रतिनिधियों की सीटें खाली नहीं रखी जा सकती हैं, ऐसे में उपचुनाव करवाने आवश्यक हो गए हैं।

हिमाचल के इन जिले में होंगे उपचुनाव

जानकारी के अनुसार हिमाचल के शिमला जिला में 14, कुल्लू जिला में 13, मंडी जिला में 48, सोलन में 18, ऊना में 25, कांगड़ा में 53, चम्बा में 17, हमीरपुर में 27, सिरमौर में 17 और लाहौल-स्पीति में 4 सीटों पर उपचुनाव होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News