बड़ी लापरवाही : COVID-19 में लगाई एम्बुलैंस में ढोए जा रहे अन्य मरीज

5/28/2020 10:14:04 PM

नाहन (ब्यूरो): जिला सिरमौर में कोविड-19 के लिए 4 एम्बुलैंस लगाई गई हैं, जिनमें 2 पांवटा साहिब व 2 एम्बुलैंस नाहन में तैनात हैं। विभाग के अनुसार कोविड-19 के लिए लगाई गई एम्बुलैंस में अन्य मरीजों को लाया व ले जाया नहीं जा सकता लेकिन सूत्रों के अनुसार कोविड-19 में लगाई गई एम्बुलैंस में अन्य मरीजों को भी ढोया जा रहा है जोकि एक बड़ी लापरवाही वाली बात है। जब उक्त मामला स्वास्थ्य विभाग के संज्ञान में लाया गया तो विभाग के आलाधिकारियों का कहना था कि अगर ऐसा हो रहा है तो मामले की जांच की जाएगी।

मरीज को लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंची एम्बुलैंस

कोविड-19 के लिए लगाई गई एम्बुलैंस में केवल कोरोना वायरस से जुड़े एवं क्वारंटाइन किए गए समेत कोरोना सैंपल लेने के लिए लाए जाने वाले लोगों को ही लाया व ले जाया जा सकता है या फिर कोई हादसा पेश आ जाए और एम्बुलैंस की कमी होने पर कोविड-19 के लिए लगाई गई एम्बुलैंस को प्रयोग में लाया जा सकता है लेकिन वह भी सैनिटाइजेशन करने के बाद। आज कोई ऐसा मामला नहीं था लेकिन बावजूद इसके कोविड-19 के लिए लगाई गई एक एम्बुलैंस (एचपी 64ए-8848) एक अन्य मरीज को लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंची। उधर, लोगों को भी इस बारे जानकारी नहीं है कि कौन-कौन सी एम्बुलैंस कोविड-19 के लिए लगाई हुई है, जिसके चलते लोग भी 108 एम्बुलैंस देखकर अस्पताल पहुंचने के लिए सवार हो जाते हैं।

विभाग ने कोविड-19 के लिए लगाई हैं ये एम्बुलैंस

स्वास्थ्य विभाग सिरमौर ने कोविड-19 के लिए 4 एम्बुलैंस लगाई हैं, जिनमें एचपी 64ए-8849, एचपी 64ए-8850, एचपी 64ए-8848 व एचपी 63बी-4472 शामिल हैं। कोविड-19 के रोगियों को लाने व ले जाने समेत सैंपल लेने और क्वारंटाइन सैंटर छोडऩे के लिए एक निजी कंपनी के पैट्रोल पंप द्वारा कोविड-19 में लगाई गई एम्बुलैंसों में नि:शुल्क तेल भी डाला जा रहा है लेकिन उक्त एम्बुलैंस में अन्य मरीजों को लाने व ले जाने के पीछे क्या कारण है यह जांच का विषय है।

क्या बोले सीएमओ सिरमौर

सीएमओ सिरमौर डॉ. केके पराशर ने बताया कि कोविड-19 के लिए 4 एम्बुलैंस 2 पांवटा साहिब व 2 नाहन में लगाई गई हैंजबकि अन्य मरीजों के लिए एम्बुलैंस की व्यवस्था अलग से की गई है। कोविड-19 में लगाई गई एम्बुलैंस का प्रयोग अन्य मरीजों के लिए नहीं किया जा सकता। ऐसा तभी किया जा सकता है अगर कोई बड़ा हादसा हो जाए और एम्बुलैंसों की कमी हो। अगर कोविड-19 में लगाई गई एम्बुलैंस में अन्य मरीजों को लाया जा रहा है तो जांच की जाएगी।


Vijay

Related News