हिमाचल के इन 2 जिलों में फिर तेल के कुओं की खुदाई करेगा ONGC

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2019 - 11:03 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के मंडी व कांगड़ा जिला में तेल के 4 कुओं का पता लगाने को फिर से अभियान शुरू होगा। केंद्र सरकार ने यह काम फिर से ओ.एन.जी.सी. को दिया है। ओ.एन.जी.सी. जमीन के भीतर लगभग 5,500 मीटर की गहराई तक ड्रिलिंग करके हाईड्रो कार्बन गैस की जानकारी जुटाएगा। इस बार जोगिंद्रनगर के नेरी कोटला, धर्मपुर के भेरी, लडभड़ोल के सिहल तथा कांगड़ा के कोठी (बैजनाथ) में खुदाई की जाएगी। इन क्षेत्रों में की गई स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक कांगड़ा व मंडी जिला के कुछेक इलाकों में हाईड्रो कार्बन गैस की मौजूदगी हो सकती है।

हालांकि पहले भी इन जिलों में कई बार तेल के कुओं का पता लगाने को खुदाई की जा चुकी है लेकिन अब तक सफलता हाथ नहीं लग पाई है। अब दोबारा से ओ.एन.जी.सी. ड्रिलिंग करके तेल की संभावनाओं का पता लगाएगा। इससे पहले स्थानीय प्रभावित लोगों की सुनवाई की जाएगी। इनके पर्यावरणीय प्रभाव, स्वायत्तधारियों से सुझाव, विचार, टिप्पणियां या आपत्तियां 13 जून तक प्राप्त की जाएंगी। 14 जून को मंडी जिला के भेरी तथा 15 जून को कांगड़ा जिला के कोठी गांव में जनसुनवाई होगी।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सचिव सदस्य आर.के. पुर्थी ने बताया कि किसी भी तरह की आपत्ति एवं सुझाव प्रभावित लोग साइंस एंड टैक्नोलॉजी विभाग यू.एस. क्लब शिमला, जिलाधीश मंडी, अध्यक्ष जिला परिषद, जिला औद्योगिक केंद्र मंडी, क्षेत्रीय पर्यावरण एवं वन विभाग देहरादून, पर्यावरण अभियंता राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिलासपुर व मुख्य कार्यालय राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड न्यू शिमला में दर्ज करवा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News