घरों की छत पर सोलर से बिजली पैदा करने वालों को राज्य सरकार ने दी सौगात

Wednesday, Feb 27, 2019 - 11:50 AM (IST)

शिमला (कुलदीप): राज्य सरकार ने घरों की छतों पर बिजली पैदा करने वाले लोगों को राहत प्रदान करते हुए इसे 1.80 रुपए प्रति यूनिट की दर से खरीद करने का निर्णय लिया है। बिजली की यह खरीद हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड करेगा। इस तरह लोग अपने इस्तेमाल करने के बाद बची बिजली को बिजली बोर्ड को बेच सकेंगे। इसके अलावा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों को सोलर स्ट्रीट लाइट की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने कई विकल्प दिए हैं। यदि कोई सांसद और विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र में अपनी निधि से 20 फीसदी धनराशि उपलब्ध करवाता है, तो इससे लोगों को कुछ नहीं देना होगा। 

शहरी स्तर पर स्थानीय निकाय एवं ग्रामीण स्तर पर पंचायत भी अपने संसाधनों से स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए यह राशि उपलब्ध करवा सकता है। उल्लेखनीय है कि सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए 80 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है, जबकि शेष राशि को अब सांसद, विधायक निधि, शहरी निकाय, पंचायत या फिर लोग अपने स्तर पर अदा कर सकते हैं। राज्य के विभिन्न स्थानों में पूर्व में लगी सोलर लाइटों की बैटरी की चोरी को रोकने के लिए अब नई लाइटों में बैटरी नहीं लगाई जाएगी। इन सोलर लाइटों को कंडक्टर से जोड़ा जाएगा। इस तरह सोलर लाइट की बैटरी के चोरी होने की समस्या से भी निजात मिलेगी तथा विद्युत आपूर्ति को भी सुचारू किया जा सकेगा। 

पहले एन.ओ.सी. लेने के विकल्प पर भी काम जारी 

राज्य में पावर प्रोजैक्टों में निवेश को लेकर आ रही दिक्कत को देखते हुए सरकार पहले से एन.ओ.सी. प्रक्रिया पूरी करने के विकल्प पर विचार कर रही है। इसके तहत सरकार पहले से प्रोजैक्ट लगाने के लिए स्थान का चयन करेगी और विभिन्न स्तर पर एन.ओ.सी. भी पहले लेकर रखेगी, ऐसे में जैसे ही निवेशक मिलता है, वह सीधे प्रोजैक्ट लगा सकेगा। हालांकि अभी तक यह मामला विचाराधीन है।

लोगों से बिजली खरीदेगा बिजली बोर्ड: अनिल शर्मा

ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा का कहना है कि हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड उन लोगों से 1.80 रुपए प्रति यूनिट की दर से सरप्लस बिजली खरीदेगा, जो अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर पैदा कर रहे हैं। इसी तरह अब सांसद और विधायक भी अपनी निधि से सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाने के लिए अनुदान की राशि दे सकेंगे।

Ekta