इस खास मकसद से विदेश छोड़ अपने वतन लौटा NRI, दर्जनों लोगों को दे रहा रोजगार (PICS)

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 03:38 PM (IST)

पांवटा साहिब (रोबिन): बेहतरीन रोजगार की तलाश में युवा अपना देश छोड़ विदेशों का रुख करने लगे हैं।
PunjabKesari

अपने देश में बड़ा होने के साथ शिक्षा प्राप्त करने के बाद अक्सर युवा विदेशों में जाकर बस जाते हैं और अपने देश को भूल जाते हैं। लेकिन कुछ युवा है जो विदेशों में पले बड़े हुए, शिक्षा ग्रहण की और अब अपने वतन में सेवा भावना के साथ वापिस आए हैं।
PunjabKesari

मूल रूप से गाजियाबाद (उत्तरप्रदेश) के प्रणव दूबे ने भी अपने कई वर्ष विदेशों में बिताए और अपने परिजनों की कहने पर स्वदेश वापिस लौटे और हिमाचल के पांवटा साहिब में डेरी फार्म खोलकर न केवल बिजनेस कर रहे है। बल्कि यहां के दर्जनों स्थानीय लोगों को भी रोजगार से जोड़ा है।
PunjabKesari

विदेशों ने डेरी के लिए उपयोग की जाने वाली अाधुनिक तकनीक के देखने के बाद प्रणव ने इसे अपने देश के करने की ठान ली। आज प्रणव अपने पिता विवेक दुबे के साथ मिलकर पांवटा साहिब के भगानी गांव में डेरी फार्म का कारोबार संभाले हुए है जहां से बिना केमिकल और बिना मिलावट वाला दूध पांवटा ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी सप्लाई कर रहे हैं। हालांकि इस कारोबार के लिए उन्होंने प्रदेश सरकार व सम्बंधित विभाग के कार्यालयों के चक्कर भी काटे लेकिन उनके लिए सभी प्रक्रियाएं सरल नहीं थी।
PunjabKesari

बावजूद इसके बिना सरकार के सहयोग के करीब 6 करोड़ की लागत से इस डेरी फार्म को तेयार किया गया। जहां अच्छी नसल की गाएं रखी गई। हाईटेक मशीनरी के साथ मिल्क प्लान स्थापित किया।
PunjabKesari

ज्यादा दूध के लिए पशुओं को संतुलित आहार के साथ साथ उनका रख-रखाव भी बेहतरीन करीके से किया जा रहा है। हालांकि इस फार्म को बड़ा स्वरुप देने का काम चला हुआ है जिसके माध्यम से सेंकड़ों की संख्या में स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा।
PunjabKesari

इन सभी चीजों के लिए सरकार के सहयोग की अपेक्षा है जो अभी तक इस फील्ड के इन्वेस्टर्स को नहीं मिल पा रहा है। यदि प्रदेश सरकार व सम्बंधित विभाग इस और ध्यान दें तो हिमाचल के कई इलाकों में इस माध्यम को युवा स्वरोजगार की तरह अपना सकते हैं।
PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News