Kangra: अब जोनल अस्पताल धर्मशाला में मरीजों को बड़े ऑप्रेशन के लिए देने होंगे 150 रुपए

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2024 - 02:25 PM (IST)

धर्मशाला,(जिनेश): धर्मशाला जोनल अस्पताल में अब कुछ इलाजों पर मरीजों को नई दरों के हिसाब से पैसे देने होंगे। यह फैसला शुक्रवार को धर्मशाला जोनल अस्पताल में हुई रोगी कल्याण समिति की बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष एवं डीसीकांगड़ा हेमराज बैरवा ने की। बैठक में नए दरों के लिए प्रस्ताव लाया गया तथा सर्वसहमति से इसे पास कर दिया गया। जानकारी के अनुसार अब धर्मशाला अस्पताल में रियल टाइम एक्स-रे (सी- आर्म) करवाने के लिए ऑर्थों के मरीजों को 500 रुपए चुकाने होंगे। इससे मरीज और चिकित्सक ऑप्रेशन के दौरान स्क्रीन पर देख सकेंगे कि हड्डी ठीक से जुड़ी है या नहीं। यह सुविधा अस्पताल में पहले नहीं थी। इसके लिए नई मशीन स्थापित की गई है।

आंखों के लेजर ऑप्रेशन के लिए देने होंगे 500 रुपए

लेजर से आंखों के ऑप्रेशन करवाने के लिए भी मरीजों को 500 रुपए फीस देनी होगी, जो पहले शून्य थी। वहीं अब मरीजों को बड़े ऑप्रेशन करवाने के लिए 150 और छोटे ऑप्रेशन के लिए 50 रुपए फीस देनी होगी, जो पहले शून्य थी। बैठक के दौरान विभिन्न प्रकार के मेडिकल करवाने की फीस में भी बढ़ौतरी की गई है, जिससे कि अस्पताल की आय को बढ़ाया जा सके और इस पैसे से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।

बैठक में निर्णय लिया गया कि फिजियोथैरेपी के अब 50 रुपए की बजाय 100 रुपए, रेस्तरां, होटल व बीयर बार खोलने के लिए मेडिकल सर्टीफिकेट के 500 से बढ़ाकर अब एक हजार रुपए, कॉन्ट्रैक्ट बेस से नौकरी की पहली अप्वाइंटमैंट, चालक और परिचालक लाइसैंस के लिए 300 रुपए से बढ़ाकर अब 400 रुपए, रैगुलर नौकरी और गन लाइसैंस के लिए 500 रुपए से बढ़ाकर 700 रुपए, वेटर और मिड-डे मील वर्कर को मेडिकल के लिए 100 रुपए फीस देगी होगी, जो पहले शून्य थी। इसके अलावा टूटे दांत को को निकालने के 500 रुपए देने होंगे, जो पहले शून्य थे। वहीं दांतों में तार लगाने के 200 की बजाय 500 और फिक्स तार लगाने के लिए एक हजार की बजाय 2 हजार रुपए देने होंगे। इसके अलावा भी कई अन्य शुल्क बढ़ाए गए हैं। 

ऑप्टिकल फाइबर तकनीक वाले कैमरे लगेंगे

क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में रोगी कल्याण समिति के माध्यम से वित्तीयय वर्ष 2023-24 में विविध स्वास्थ्य सेवाओं पर लगभग एक करोड़ 56 रुपए खर्च हुए हैं। यह जानकारी डीसी हेमराज बैरवा ने दी। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल में रोगियों की बेहतर सुरक्षा के लिए ऑप्टिकल फाइबर तकनीक से निर्मित 10 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि धर्मशाला अस्पताल में 300 के करीब बैड की सुविधा है तथा जनवरी 2024 से लेकर जुलाई 2024 तक ओपीडी में एक लाख 62 हजार 269 लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News