नौकरी ढूंढने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनें डिग्रीधारक : राज्यपाल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 09, 2021 - 08:36 PM (IST)

हमीरपुर (अनिल): एनआईटी के सभागार में तकनीकी विवि हमीरपुर के तीसरे दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल एवं तकनीकी विवि के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मुख्यातिथि बंडारू दत्तात्रेय ने वर्ष 2019-20 विभिन्न विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 229 छात्र-छात्राओं को मैडल व डिग्रियां देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटैंलीजैंस, ब्लॉक चेन टैक्नोलॉजी, बिग डाटा एनालिटिक्स, मशीन लॄनग, बायोटैक्नोलॉजी और रोबोटिक्स जैसे क्षेत्रों में बदलाव इंजीनियरिंग के पारंपरिक तरीकों को चुनौती दे रहे हैं। पिछले कई दशकों में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में देश ने अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि हमारे पास इन प्रौद्योगिकियों का पूरा उपयोग कर देश को एक नए स्तर पर ले जाने का सुनहरा अवसर है। उन्होंने कहा कि जनसांख्यिकीय लाभ तभी प्राप्त किया जा सकता है, जब अधिकतम युवाओं को सर्वोत्तम शिक्षा, ज्ञान और कौशल प्रदान किया जाए। इसके लिए विश्वविद्यालयों को आधुनिक तकनीक के साथ ही रचनात्मक आधार पर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा अनेक कदम उठाए गए हैं। इन अवसरों का समुचित उपयोग करते हुए आप जैसे विद्यार्थी नौकरी ढूंढने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बनें।
PunjabKesari, Convocation Image

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 उच्च शिक्षा में भी सहायक सिद्ध होगी

उन्होंने कहा कि गुणवत्ता युक्त शिक्षा व उच्च शिक्षा प्रणाली को लोगों के दरवाजे तक ले जाना है, जिसके लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की विधिवत शुरूआत इस लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विषय में विद्यार्थियों, शिक्षकों, शिक्षाविदों व समाज के आम जनमानस को जागरूक करने की आवश्यकता है। तकनीकी विवि इस संदर्भ में बेहतर कार्य कर रहा है। प्रदेश में सबसे पहले राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वयन का श्रेय भी तकनीकी विवि हमीरपुर को जाता है। उन्होंने कहा कि हिप्र तकनीकी विवि में अनुसंधान भी अध्ययन के माध्यम से शुरू किया गया है, जिससे अनेक शोधार्थी अपना शोध समाज के कल्याण के लिए करेंगे। उन्होंने कहा कि तकनीकी विवि हमीरपुर राष्ट्रीय आत्मनिर्भरता के लिए कार्य कर ज्ञान और कौशल को नई प्रतिस्पर्धा प्रौद्योगिकी में अग्रणी भूमिका अदा करेगा।
PunjabKesari, Convocation Image

राष्ट्र निर्माण में शिक्षा पूर्ण करने वाले छात्रों का दायित्व

राज्यपाल ने छात्रों से कहा कि उपाधि प्राप्त करना जिसके लिए आप सुपात्र हैं, केवल शुरूआत है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में शिक्षा पूर्ण करने के बाद छात्रों को महत्वपूर्ण दायित्व को पूरा करना है और वह है राष्ट्र  निर्माण का और जब तक इस कार्य में आप में से प्रत्येक का सहयोग प्राप्त नहीं होगा, यह पूर्ण नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जैसे ही आप अपनी मातृ संस्था से बाहर निकलेंगे, जीवन  आपको सीखने के भरपूर अवसर देगा। जहां से मिले ज्ञान प्राप्त करें, विनम्र रहें, निर्भय रहें और उदार बनें। उन्होंने कहा कि आप जिस भी क्षेत्र में कार्य करें, सदैव अपने विश्वविद्यालय और देश का सम्मान बढ़ाने का प्रयास करें।

डिजिटल माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाईस्वीकार करना आसान नहीं था

राज्यपाल ने कहा कि तकनीकी विवि हमीरपुर ने कोरोना काल में भी अत्यंत प्रशंसनीय कार्य किया है। कोरोना काल में छात्रों को शिक्षा मुहैया करवाना शिक्षण संस्थानों के लिए चुनौती बना लेकिन तकनीकी विवि ने तकनीक का प्रयोग करते हुए गुरु-शिष्य के बीच परस्पर संबंध व संवाद स्थापित किया। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था लेकिन परिस्थितियां ऐसी बनीं कि डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई करवाई गई, जिसे बच्चों ने किया भी। यह आने वाले समय में बच्चों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि डिजिटल माध्यम से शिक्षा को स्वीकार करना आसान नहीं था।

आगे आने वाला समय महिलाओं का, महिलाएं हर क्षेत्र में नंबर वन

राज्यपाल ने कहा कि आने वाला समय महिलाओं का है। महिलाओं ने प्रत्येक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उन्होंने कहा कि गोल्ड मैडल व सिल्वर मैडल के साथ डिग्रियां लेने में भी लड़कियां नंबर वन हैं। उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला की डीसी भी महिला हैं और वह भी जिला का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

विश्वविद्यालय सीखने का सबसे बड़ा संस्थान : रामलाल मारकंडा

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने राज्यपाल का स्वागत किया और विश्वविद्यालय के अधिकारियों को लगातार तीसरे दीक्षांत समारोह को आयोजित करने के लिए बधाई दी। उन्होंनेे कहा कि विश्वविद्यालय सीखने का सबसे बड़ा संस्थान है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी देश में उत्कृष्टता का उदाहरण स्थापित करेंगे। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि सभी डिग्रीधारक अपने माता-पिता और शिक्षकों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।

कुलपति ने किया राज्यपाल को सम्मानित

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने राज्यपाल को सम्मानित किया और विश्वविद्यालय की विशेष उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह देश का पहला तकनीकी विश्वविद्यालय है, जो विद्यार्थियों को अगले शिक्षा सत्र से अंग्रेजी व हिन्दी दोनों भाषाओं में पढ़ाई की सुविधा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि हम समग्र दृष्टिकोण के साथ अनेक विषयों पर बदलाव के साथ कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नए सत्र से 10 नए विषयों की पढ़ाई शुरू कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News